Heart Care Tips: सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में अपने डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं हार्ट के लिए कैसे फायदामंद है ये ड्राई फ्रूट्स। 

बादाम (Almond)
बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड खून को पतला बनाता है। जो हृदय की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अखरोट (Walnut)
अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स जैसे हेल्दी फैट्स होते हैं। ये खून में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं और साथ ही फाइबर और विटामिन E भी पाया जाता है जो हृदय रोगों से बचाव करते हैं।

मुनक्का (Raisins)
मुनक्का में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक जैसे कई महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं। ये हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और साथ ही फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और हृदय रोगों से बचाते हैं। सर्दियों में रोजाना मुनक्का खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

पिस्ता (Pistachio)
पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।  पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं, जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं। पिस्ता खाने से हृदय रोगों जैसे कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक से लड़ने में मदद मिलती है।  यह हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है।