Logo
Healthy Heart: पुरुष ही नहीं महिलाएं भी हार्ट डिजीज की शिकार हो सकती हैं। लेकिन अगर खान-पान का पूरा ध्यान रखा जाए तो हार्ट डिजीज से काफी हद तक बचाव संभव है। हेल्दी हार्ट के लिए कैसी हो आपकी डाइट, आपके लिए यूजफुल सजेशंस।

Healthy Heart: आज के दौर में गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से बहुत सारे पुरुष और महिलाएं हार्ट डिजीज का शिकार हो रहे हैं। इनसे बचाव के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में सुधार के साथ ही खान-पान से संबंधित कुछ बातों का भी विशेष तौर से ध्यान रखना होगा।

डाइट में इन्हें करें शामिल
हेल्दी हार्ट के लिए आपको अपने आहार में साबुत अनाज, पुराना चावल, गेहूं, जौ और ओट्स को शामिल करना चाहिए। इनमें मौजूद फाइबर्स, दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा मूंग, अरहर, सोयाबीन, मटर और मसूर की दाल को अपने भोजन में प्रमुखता से शामिल करें। इनमें मौजूद प्रोटीन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं दैनिक आहार में पालक, गोभी, ब्रोकली, गाजर, टमाटर, लौकी, करेला, परवल और सीताफल जैसी सब्जियों को भी अपनी डाइट का जरूरी हिस्सा बनाएं, इनमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स
यह तो हम सब जानते हैं कि फ्रूट्स और ड्राय फ्रूट्स का सेवन हेल्थ के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर आप अंगूर, अनार, सेब, चेरी, स्ट्रॉबेरी, संतरा, केला, अमरूद और नाशपाती जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे हार्ट हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इनमें विटमिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है। इसके अलावा आप अखरोट और बादाम को भी अपने नियमित आहार में शामिल करें, इनमें मौजूद गुड कोलेस्ट्रॉल, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स
हार्ट हेल्थ के लिए आप रेग्युलर बेस पर दूध-दही का सेवन कर सकते हैं। लेकिन फैटी मिल्क और पनीर के बजाय स्किम्ड मिल्क, फैट फ्री पनीर और दही का सेवन करें। चूंकि फैट, दिल की रक्तवाहिकाओं में जमा होकर हार्ट अटैक की आशंका को बढ़ा देता है, इसलिए स्किम्ड मिल्क और फैट फ्री पनीर का ही सेवन करें।

अगर खाते हैं नॉनवेज
अगर आप नॉनवेजीटेरियन हैं तो हार्ट हेल्थ के लिए आपको नॉनवेज छोड़ना जरूरी नहीं है। आप मछली, चिकन और अंडे का सफेद हिस्सा अपनी डाइट में शामिल रख सकती हैं। अंडे और चिकेन में मौजूद प्रोटीन और मछली में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इन चीजों को करें अवॉयड

  • जंक फूड को डिब्बाबंद करते समय प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत हार्मफुल होता है। इसलिए जंक फूड से दूर रहें।
  • मिठाई, चॉकलेट और केक-पेस्ट्री जैसी चीजों से दूर रहें। इनमें मौजूद चीनी और मैदा मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। बढ़ता वजन हृदय रोग का कारण बन सकता है।
  • डिब्बाबंद जूस, सॉफ्ट ड्रिंक और आइसक्रीम में मौजूद अधिक मीठा, डायबिटीज का कारण बनती है। खासतौर पर आइसक्रीम में कंसंट्रेटेड फॉर्म में फैट मौजूद होता है, जिससे डायबिटीज आशंका बढ़ जाती है और डायबीटिज हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ाता है, इसलिए इनके सेवन से दूर रहें।
  • खाने में नमक का उपयोग सीमित मात्रा में करें। बाजार में बिकने वाले चिप्स और नमकीन से भी दूर रहें क्योंकि इन चीजों को तैयार करने में भी अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  • रेड मीट में बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट की ब्लड वेसेल्स में जमा हो जाता है, जिससे उसके ब्लड पंपिंग के काम में बाधा पहुंचती है। यह स्थिति हार्ट हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होती है, इसलिए रेड मीट का सेवन ना करें।

[यह जानकारी डॉ. अदिति शर्मा, डाइटिशियन मणिपाल हॉस्पिटल, एनसीआर से बातचीत पर आधारित है। इसको अमल करने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से संपर्क जरूर करें। हरिभूमि.कॉम इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।] 

प्रस्तुति: विनीता

5379487