Rose Plantation: घर की क्यारी में अगर फूलों से लगे गुलाब के पौधे हों तो किसी का भी दिल खुश हो सकता है। फूलों से लदे पौधे जो खुशबू बिखरते हैं उन्हें महसूस कर सारी थकान उड़ जाती है और शरीर तरोताजा महसूस होने लगता है। बारिश के दिनों में गुलाब का पौधा लगाना एक बेहतरीन विकल्प होता है। थोड़ी सी देखभाल से ही इन दिनों में पौधे की तेजी से ग्रोथ होने लगती है। 

आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो घर के बगीचे में 2 तरीके से गुलाब के पौधे को रोप सकते हैं। गुलाब का पौधा बीज के साथ ही कलम से भी उगाया जा सकता है। जानते हैं इसे लगाने का तरीका। 

गुलाब का पौधा कैसे उगाएं?

गुलाब का पौधा लगाने के दो तरीके

बीज से गुलाब का पौधा लगाना: यह विधि थोड़ी धीमी और चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसमें आपको विभिन्न प्रकार के गुलाब उगाने का मौका मिलता है। इस विधि से आप मनचाहे प्रकार के गुलाब का रोपण कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में भी आसानी से उगा सकते हैं लौकी, इस तरीके से करें देखभाल, सब्जी से लद जाएगी बेल

सामग्री
गुलाब के फूलों के बीज
गमले या बगीचे की मिट्टी
पानी
प्लास्टिक की थैली

विधि

बीज निकालें: गुलाब के फूलों को मुरझाने दें। सूखे हुए फूलों से बीज निकालें और उन्हें 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

बुवाई: गमले या बगीचे में मिट्टी को ढीला करें और बीजों को 1/2 इंच गहराई में बोएं। मिट्टी को गीला करें और प्लास्टिक की थैली से ढक दें।

अंकुरण: गमले को गर्म जगह पर रखें और मिट्टी को गीली रखें। बीजों को अंकुरित होने में 4-6 सप्ताह लग सकते हैं।

देखभाल: अंकुर निकलने के बाद, प्लास्टिक की थैली को हटा दें और पौधों को नियमित रूप से पानी देते रहें। जब पौधे मजबूत हो जाएं तो उन्हें बड़ी जगह पर स्थानांतरित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में 2 तरीकों से लगा सकते हैं जामुन का पौधा, सही देखभाल से तेजी से बढ़ेगा; ज़रूरी टिप्स करें फॉलो

कलम से गुलाब का पौधा लगाना: यह विधि तेज़ और आसान है, और  इसमें  आपको उसी  किस्म का गुलाब पौधा मिलेगा जिससे कलम ली गई है।

सामग्री
स्वस्थ गुलाब के पौधे से 4-6 इंच लंबी कलम
तेज चाकू
रूटिंग हार्मोन (वैकल्पिक)
गमला या बगीचे की मिट्टी
पानी

विधि

कलम तैयार करें: 45 डिग्री के कोण पर एक स्वस्थ गुलाब के पौधे से 4-6 इंच लंबी कलम काटें। निचली पत्तियों को हटा दें और निचले भाग को 45 डिग्री के कोण पर काटें।

रूटिंग हार्मोन लगाएं (वैकल्पिक): रूटिंग हार्मोन को कलम के निचले भाग पर लगाएं ।

रोपण: गमले या बगीचे में मिट्टी को ढीला करें और कलम को 2-3 इंच गहरी बोएं। मिट्टी को दबाएं और पानी देें।

देखभाल: गमले को गर्म जगह पर रखें और मिट्टी को नम रखें। पौधे को प्लास्टिक की थैली से ढक सकते हैं ताकि आर्द्रता बनी रहे। जड़ें बनने में 3-4 सप्ताह लग सकते हैं।

पौधे को स्थानांतरित करें: जब पौधे मजबूत हो जाएं तो उन्हें बड़ी जगह पर स्थानांतरित कर सकते हैं।