Piles Home Remedies: पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जो काफी कष्टप्रद होती है। पाइल्स यानी बवासीर की समस्या कई कारणों से हो सकती है और इसमें लाइफस्टाइल के साथ ही जेनेटिक भी शामिल हैं। पाइल्स की बीमारी को लेकर अगर लापरवाही की जाए तो स्थिति काफी गंभीर हो सकती है। पाइल्स की समस्या उभरने पर इसका दर्द काफी असहनीय हो सकता है। 

पाइल्स के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं। वहीं, कुछ घरेलू उपाय भी इस परेशानी से निजात दिलाने में असरदार साबित हो सकते हैं। हम आपको ऐसे ही 3 घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे। 

पाइल्स का घरेलू इलाज 

एलोवेरा - एलोवेरा यानी घृतकुमारी पाइल्स की समस्या में असरदार हो सकती है। एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी के साथ अन्य प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। ये गुण बवासीर की चुभन, जलन को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा के सेवन से कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। एलोवेरा का जूस पीने के साथ ही एलोवेरा जेल को बवासीर के मस्सों पर लगाने से लाभ हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12: थकान, भूख न लगना...विटामिन बी12 कम होने पर दिखते हैं 5 लक्षण, इन चीजों से दूर करें परेशानी

जैतून तेल - एलोवेरा की तरह ही जैतून का तेल भी बवासीर की समस्या में राहत दिलाने वाला हो सकता है। जैतून के तेल में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं और ये ब्लड वैसल्स में आई सूजन को कम करने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Liver Health: लिवर को क्लीन कर देंगे 6 देसी ड्रिंक्स, पाचन सुधरेगा, खून होगा साफ! हो जाएंगे एकदम फिट

जीरा - हर किचन में आसानी से मिलने वाला जीरा पाइल्स की समस्या में राहत दिलाने वाला होता है। बादी बवासीर होने पर जीरे को पीसकर इसका लेप मस्सों पर लगाना चाहिए। वहीं, खूनी बवासीर की स्थिति में जीरे को भूनकर मिश्री के साथ पीसें और इसे दिन में दो बार 1-2 ग्राम की मात्रा में छाछ के साथ सेवन करें। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)