Pan Cleaning Tips: हर घर में सब्जी बनाने के लिए कढ़ाई का इस्तेमाल किया जाता है। कढ़ाई जलने की वजह से और लंबे वक्त तक तेल इस्तेमाल होने की वजह से काली पड़ने लगती है। इस काली कढ़ाई को साफ करना किसी के लिए भी बेहद मुश्किल काम हो सकता है। आपके घर भी अगर कढ़ाई काली पड़ चुकी है और आप इस बात को लेकर टेंशन में हैं कि कैसे साफ करें तो कुछ तरीके आपका काफी काम आ सकते हैं। 

वैसे तो हर घर में रोजाना कढ़ाई क्लीन की जाती है, लेकिन समय के साथ इसमें कालापन आता जाता है। आइए जानते हैं कढ़ाई क्लीन करने के 3 तरीके, जिनकी मदद से कढ़ाई की रंगत पूरी तरह से बदली जा सकती है। 

कढ़ाई क्लीन करने के 3 तरीके

नमक, बेकिंग सोडा और सिरका: इस तरीके से कढ़ाई को चमकाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में 2 कप पानी डालें और उबाल आने दें। पानी में नमक और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। गैस बंद कर दें और मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए ठंडा होने दें। कढ़ाई में 1/2 कप सिरका डालें और फिर से 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

एक स्क्रबिंग पैड या स्टील की ऊन का उपयोग करके जली हुई परत को हटा दें। कढ़ाई को गर्म पानी और साबुन से धो लें। कढ़ाई को अच्छी तरह सुखा लें। इससे कढ़ाई की एकदम चमक उठेगी।

इसे भी पढ़ें: Roti Banane ka Tarika: मुलायम और फूली रोटियां बनाने में ये ट्रिक आएगी बेहद काम, 12 घंटे बाद भी रहेंगी फ्रेश और टेस्टी

प्याज और नमक: यह तरीका काली कढ़ाई को साफ करने का एक पारंपरिक तरीका है। पहले कढ़ाई में 1 कप पानी डालें और उबाल आने दें। पानी में कटा हुआ प्याज और नमक डालें। गैस बंद कर दें और मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

एक स्क्रबिंग पैड या स्टील की ऊन का उपयोग करके जली हुई परत को हटा दें। कढ़ाई को गर्म पानी और साबुन से धो लें। कढ़ाई को अच्छी तरह सुखा लें। इस तरह कढ़ाई की पुरानी रंगत लौट आएगी। 

इसे भी पढ़ें: How to Get Rid of Ants: बारिश में निकल रही हैं लाल-काली चींटियां, 5 तरीकों से पाएं छुटकारा, दोबारा नज़र नहीं आएंगी

डिशवॉशर डिटर्जेंट: यदि आपके पास डिशवॉशर है, तो आप उसका उपयोग काली कढ़ाई को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। पहले कढ़ाई को डिशवॉशर में रखें। डिशवॉशर डिटर्जेंट की सामान्य मात्रा डालें। सबसे गर्म चक्र पर डिशवॉशर चलाएं। डिशवॉशर चक्र समाप्त होने के बाद, कढ़ाई को बाहर निकालें और इसे अच्छी तरह से सुखा लें।