Hair Mask: मौसम का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। यही वजह है कि बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए उनकी ठीक तरीके से देखभाल जरूरी होती है। मानसून सीजन में बालों का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में कुछ हेयर मास्क को बालों में अप्लाई करने से न सिर्फ बालों को मजबूती मिलती है, बल्कि इनका रूखापन दूर होकर चमक लौट आती है। 

घर पर कुछ आसानी से उपलब्ध सामग्रियों से आप अपने बालों के लिए बेहतरीन हेयर मास्क बना सकते हैं। ये मास्क आपके बालों को पोषण देंगे, उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएंगे, और बालों के झड़ने की समस्या को भी कम करेंगे।

दही और शहद का हेयर मास्क

सामग्री
1/2 कप दही
2 चम्मच शहद
1 अंडा (वैकल्पिक)

विधि
सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद हल्के शैम्पू से धो लें। दही बालों को नमी प्रदान करता है, शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और अंडा बालों को मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: मानसून में नमी की वजह से सिर में हो गई है डैंड्रफ? 3 घरेलू उपाय आज़माएं, जल्द दिखेगा असर

एवोकाडो और नारियल तेल का हेयर मास्क

सामग्री
1/2 एवोकैडो (मैश किया हुआ)
2 चम्मच नारियल का तेल

विधि
मैश किए हुए एवोकैडो में नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद हल्के शैम्पू से धो लें। एवोकैडो में विटामिन ई और हेल्दी फैट्स होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं, जबकि नारियल का तेल बालों को मजबूत बनाता है।

अंडा और जैतून का तेल का हेयर मास्क

सामग्री
1 अंडा
2 चम्मच जैतून का तेल
1 चम्मच नींबू का रस

विधि
सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद हल्के शैम्पू से धो लें। अंडा बालों को प्रोटीन प्रदान करता है, जैतून का तेल बालों को नमी देता है और नींबू का रस बालों को चमकदार बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Hair Care: 3 चीजों से मिनटों में बना लें नीम हेयर मास्क, सिर में डैंड्रफ, खुजली से मिलेगा छुटकारा, मानसून में बाल बने रहेंगे स्ट्रॉन्ग

हेयर मास्क के फायदे
ये हेयर मास्क बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण देते हैं। बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं। बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं। ये डैंड्रफ की समस्या को कम करते हैं। इन मास्कों को हफ्ते में एक या दो बार लगाएं।

मास्क लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह गीला कर लें। मास्क लगाने के बाद अपने बालों को एक टॉवल से ढक लें। मास्क को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें।