Logo
Hair Care Tips: बारिश के दिनों में बहुत से लोग सिर में डैंड्रफ होने की वजह से परेशान रहते हैं। रूसी को कुछ घरेलू उपायों की मदद से काबू में रखा जा सकता है।

Hair Care Tips: डैंड्रफ यानी रूसी एक ऐसी समस्या है जो अगर शुरू हो जाए तो बालों को जड़ों से कमजोर बना देती है। बारिश के दिनों में बहुत से लोग डैंड्रफ की परेशानी से दो-चार होने लगते हैं। मौसम में नमी की वजह से ये परेशानी तेजी से बढ़ने लगती है और समय पर अगर इस समस्या का निदान न किया जाए तो बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। 

बालों की जड़ों से डैंड्रफ की समस्या खत्म करने में कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। इन होम रेमेडीज़ का कुछ दिनों तक उपयोग करने से आपको असर दिखाई देने लगेगा। 

दही और नींबू का पैक 
दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को खत्म करने में मदद करता है। नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो खुजली और जलन को कम करते हैं। एक कटोरे में दही और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों और खोपड़ी पर अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट के बाद हल्के शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करें।

इसे भी पढ़ें: Hair Care: 3 चीजों से मिनटों में बना लें नीम हेयर मास्क, सिर में डैंड्रफ, खुजली से मिलेगा छुटकारा, मानसून में बाल बने रहेंगे स्ट्रॉन्ग

एलोवेरा जेल 
एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। यह खोपड़ी को शांत करता है और बालों को मॉइस्चराइज करता है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अपनी खोपड़ी पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। इसे भी सप्ताह में 2-3 बार उपयोग करें।

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं। यह अतिरिक्त तेल को भी सोख लेता है। शैंपू करने से पहले अपनी खोपड़ी पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगाएं। कुछ मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें। सप्ताह में एक बार करें।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Hair Care: एक चम्मच पीला मसाला बालों को बना देगा घना और काला! हेयर केयर के लिए है बेस्ट; ऐसे करें इस्तेमाल

अन्य सुझाव

संतुलित आहार: स्वस्थ आहार लें जिसमें विटामिन और खनिज भरपूर हों।
तनाव कम करें: तनाव डैंड्रफ को बढ़ा सकता है, इसलिए योग या ध्यान जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव कम करने की कोशिश करें।
नियमित रूप से बाल धोएं: अपने बालों को नियमित रूप से हल्के शैंपू से धोएं।
कंघी को साफ रखें: अपने बालों को साफ कंघी से कंघी करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487