Skin Care Tips: बारिश के दिनों में कई लोग चिपचिपी और ऑयली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती कम होती है, बल्कि पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं। किशोरावस्था में इस तरह की समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है। आपकी स्किन अगर ऑयली है और मानसून सीजन में चेहरे की चिपचिपाहट और बढ़ जाती है तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक को आजमा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक न सिर्फ चेहरे का ऑयल और चिपचिपापन दूर करेंगे, बल्कि इससे स्किन सॉफ्ट होकर नया ग्लो भी नजर आएगा। मुल्तानी मिट्टी नेचुरल इंग्रेडिएंट होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। 

मुल्तानी मिट्टी से बनाएं 3 फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और आलू का रस
मुल्तानी मिट्टी में आलू का रस मिलाकर तैयार होने वाला फेस पैक स्किन का ग्लो बढ़ाने वाला होता है। ये फेस पैक चेहरे पर अप्लाई करने से फेस का अतिरिक्त ऑयल सोख लेता है और स्किन में ग्लो आता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालें और उसमें एक कच्चे आलू का रस निकालकर मिलाएं। इस फेसपैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें। हल्का सा सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care: बारिश में चेहरे की त्वचा का ग्लो बनाए रखना है, 5 स्किन केयर टिप्स आज़माएं; बना रहेगा निखार

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा
मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। ये फेसपैक चेहरे को टैनिंग से बचाता है और त्वचा को पोषण प्रदान करता है। इसेबनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर लें और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिक्स करें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें। फिर चेहरा धो लें, इससे चेहरे का ऑयल काफी कम हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Face Skin Care: कच्चे दूध में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, स्किन होगी टाइट; हर कोई पूछेगा फेस ग्लो का राज़

मुल्तानी मिट्टी और दही
चेहरे पर मौजूद गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मुल्तानी मिट्टी और दही से बना फेसपैक असरदार साबित हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एक बड़ा चम्मच दही का मिलाएं। इसके बाद इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फेसपैक सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। इस फेकपैक को रेगुलर लगाने से पिंपल्स, ब्लैक-वाइट हैड्स की समस्या काफी कम हो जाएगी।