Logo
Aloe Vera Skin Care: औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ये सनबर्न से बचाने के साथ ही स्किन को चमकदार बनाए रखने में मदद करती है।

Aloe Vera Skin Care Tips: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें चमत्कारी गुण छिपे हुए है। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद एलोवेरा में स्किन को हेल्दी रखने की काबिलियत भी है। यही वजह है कि ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स में एलोवेरा का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में सनबर्न की समस्या कॉमन होती है, अगर एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। 

एलोवेरा के फायदे 
औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करता है। ये गर्मी में सनबर्न से भी बचाव करता है और स्किन को मॉइश्चराइज़ रखता है। डेड सेल्स को हटाकर स्किन को जवान रखता है और घावों को जल्द भरने में मदद करता है। चेहरे पर अगर दाग-धब्बे और मुंहासे हों तो उन्हें दूर करने में भी एलोवेरा असरदार होता है। 

3 तरीकों से अप्लाई करें एलोवेरा

पहला तरीका - गर्दन का कालापन दूर करने और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आप मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं या फिर ताजा एलोवेरा का गूदा ले सकते हैं। इसे सीधे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधा घंटे तक रखें और फिर पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से चेहरे की चमक लौट आएगी और गर्दन भी साफ हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Dandruff Home Remedies: 20 रुपये में दूर हो जाएगी डैंड्रफ की परेशानी! नारियल में मिलाकर लगा लें यह 1 चीज

दूसरा तरीका - एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें और उसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल तोड़कर उसका लिक्विड डाल दें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और मिश्रण को आंखों के आसपास के हिस्सों पर लगाएं। रातभर इस पेस्ट को लगा रहने दें और अगले दिन धो लें। इससे आंखों के चारों ओर का कालापन और झाइयां दूर हो जाएंगी। 

तीसरा तरीका - एक कटोरी में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें। इस मिश्रण में 1 टेबलस्पून शहद भी डालें और मिक्स करें। इसे फेस और शरीर के अन्य हिस्सों पर धीरे-धीरे स्क्रब करें, जिससे स्किन एक्सफोलिएट हो सके। कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें। त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Egg For Hairs: बालों की खोई चमक लौटा देगा अंडा, नेचुरल कंडीशनर की तरह करता है काम, इस्तेमाल का सही तरीका जान लें

चौथा तरीका - एक कटोरी में 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून गुलाब जल लें और सभी को मिला लें। अब इस स्मूद पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा 2 बार करें। इससे चेहरे पर मुंहासों और काले धब्बों की परेशानी दूर होने लगेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487