Logo
Pomegranate Peels: अनार सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, इसके छिलके भी उतने ही गुणकारी होते हैं। अनार के छिलके स्किन केयर में काफी काम आते हैं। जानते हैं इनके उपयोग के तरीके।

Pomegranate Peels: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग पैसा पानी की तरह बहा देते हैं। मार्केट के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने से भी गुरेज नहीं करते हैं। हालांकि न के बराबर खर्च में भी ग्लोइंग स्किन हासिल की जा सकती है। अनार के छिलके स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं। अनार सेहत के लिए बेहद लाभकारी है, ये हम सभी जानते हैं, लेकिन कम लोगों को ये पता होगा कि अनार के छिलके चेहरे का निखार लाने में मदद कर सकते हैं। 

हममें से ज्यादातर लोग अनार के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन ये बड़े काम के होते हैं। इनमें पोषक तत्वों का भंडार छिपा है। आइए जानते हैं अनार के छिलके के स्किन से जुड़े फायदे और उपयोग के तरीके। 

अनार के छिलकों के फायदे

मुहांसे और पिंपल्स: अनार के छिलकों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और त्वचा को साफ करते हैं। अनार के छिलकों के पाउडर का फेस पैक हफ्ते में दो बार यूज कर सकते हैं। 

काले धब्बे और निशान: चेहरे पर काले धब्बे और निशान उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखाते हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा कोशिकाओं को नवीनीकृत करने में मदद करते हैं। इससे काले धब्बे और निशान कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Banana For Skin: चेहरे की पुरानी चमक लौटा देगा केला! इस तरीके से करें इस्तेमाल, फायदे देख रह जाएंगे हैरान

त्वचा को टाइट करता है: जिन लोगों की स्किन ढीली होने लगती है, उनके लिए अनार के छिलके काफी असरदार हो सकते हैं। अनार के छिलके में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को टाइट करके झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करते हैं।

त्वचा को पोषण देता है: अनार के छिलकों में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसके चलते अनार के छिलकों को त्वचा पर अप्लाई करने से स्किन को भरपूर पोषण मिलता है। इससे त्वचा को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। 

तेल को नियंत्रित करता है: कई लोगों की ऑयली स्किन होती है। हर वक्त चेहरे पर तेल सा महसूस होता है। इस स्थिति में अनार के छिलकों का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। अनार के छिलके त्वचा में अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करते हैं जिससे त्वचा चिकनी और मुलायम रहती है।

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera Benefits: मुंहासे-काले दाग से बचने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का उपयोग, स्किन पर दिखेगा कमाल का असर

अनार के छिलकों का उपयोग कैसे करें?

पाउडर बनाएं: सूखे अनार के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को दही या शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

पेस्ट बनाएं: अनार के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

टोनर: अनार के छिलकों को उबालकर पानी तैयार करें। इस पानी से चेहरे को धोएं या टोनर के रूप में इस्तेमाल करें।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

CH Govt hbm ad
5379487