Logo
Navratri Fitness: नवरात्रि में नौ दिनों का उपवास रखने पर शरीर काफी कमजोर हो सकता है। ऐसे में कुछ छोटे-छोटे तरीके आपको हरदम एनर्जेटिक और फिट रखने में मदद करेंगे।

Navratri Fitness: शारदीय नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की भक्ति के विशेष दिन माने जाते हैं। इन दिनों में माता के भक्त व्रत का पालन करते हैं। बहुत से श्रद्धालु नौ दिनों तक लगातार उपवास रखते हैं। ऐसे में शरीर की खास देखभाल की जरूरत होती है। थोड़ी सी लापरवाही परेशानी पैदा कर सकती है। नवरात्रि व्रत के दिनों में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप खुद को एकदम हेल्दी और एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं। 

नवरात्रि व्रत के दौरान मां के आशीर्वाद से मिलने वाली ऊर्जा और थोड़ी सी सही लाइफस्टाइल आपको एकदम तरोताजा रखेगी। 4 तरीके आपको एकदम तंदुरुस्त और शरीर को हल्का बनाए रखेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

व्रत में 4 बातों का रखें ख्याल 

हाइड्रेशन - व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा न होने की सूरत में कमजोरी आना और चक्कर की समस्या हो सकती है। शरीर में पानी की कमी न रहे। इसका खास ध्यान रखें और बीच-बीच में पानी पिएं या फिर लिक्विड ड्रिंक का सेवन करते रहें। इससे शरीर की ऊर्जा में कमी नहीं आएगी। कुल मिलाकर व्रत में शरीर को किसी सूरत में डिहाइड्रेट न होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Peanut Oil: शुद्ध समझकर तो नहीं खा रहे मिलावटी मूंगफली तेल? 4 तरीकों से करें प्योरिटी टेस्ट; नहीं करेंगे गलती

फलाहार - व्रत के दौरान लोग फलाहार के नाम पर साबूदाना खिचड़ी या ऐसी ही गरिष्ठ चीजें खा लेते हैं। इससे पाचन बिगड़ने के साथ शरीर में अन्य समस्याएं  पैदा हो सकती हैं। नौ दिनों में व्रत के दौरान कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा वक्त केला, सेब, अंगूर जैसे फलों को ही खाया जाए। इसके अलावा राजगिरा आटा, सिंघाड़ा आटा आदि से बनी चीजें खाएं जो फाइबर रिच होती हैं। व्रत के लिए साबूदाना खीर भी बढ़िया विकल्प हो सकता है। 

ज्यादा मीठे से बचें - व्रत के दौरान अनजाने में ही रूटीन से ज्यादा मीठा खाने में आ जाता है। ज्यादातर फलाहार और मां का प्रसाद मीठा होता है। ऐसे में कोशिश करें की मीठी चीजें सीमित मात्रा में ही खायी जाएं। ज्यादा मीठे से आपकी ओवरऑल हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है। लगातार नौ दिनों तक अगर उपवास कर रहे हैं तो हल्का मीठा खाने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: High Blood Pressure: छोटी-छोटी बातों पर ब्लड प्रेशर हो जाता है हाई? किचन के 5 मसाले करेंगे कमाल, ऐसे करें यूज

नारियल पानी, जूस - व्रत के दौरान शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका लिक्विड डाइट का होता है। इसके लिए नारियल पानी बेस्ट है। रोजाना एक या दो नारियल पानी का सेवन शरीर को एनर्जी से भर देता है। इसके अलावा फ्रूट जूस या फिर दूध का सेवन भी किया जा सकता है। ध्यान रखें कि व्रत के दौरान लंबे वक्त तक एकदम खाली पेट रहना भी नुकसान कर सकता है। इसीलिए बीच-बीच में फलाहार और लिक्विड डाइट जरूरी है। 

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487