Tips to Stop Nail Biting: नाखून चबाना एक बुरी आदत है ये सभी जानते हैं, लेकिन बहुत से लोग इस आदत से मजबूत होते हैं। खाली बैठें हो या फिर कुछ सोच रहे हों तो उनके मुंह में खुद ब खुद उंगली चली जाती है और वे नाखून चबाने लगते हैं। नाखून चबाना सिर्फ एक बैड हैबिट ही नहीं है, बल्कि ये बड़ी बीमारियों की वजह भी बन सकती है। नाखूनों में कई हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो कि दांतों में इन्फेक्शन पैदा करने के साथ ही शरीर में बड़े संक्रमण की वजह बन सकते हैं। 

नाखून चबाने की वजहें
नाखूनों को दांतों से काटना या चबाना बहुत से लोगों की आदत में शुमार है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन की रिपोर्ट  के अनुसार नाखून चबाना सिर्फ एक आदत ही नहीं है, बल्कि कई बार स्ट्रेस, एंजाइटी या फिर मेंटल हेल्थ इश्यू की वजह से भी लोग ऐसा करते हैं। ऐसे में अपनी नर्व्स को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। 

इस तरह छुड़ाएं नाखून चबाने की आदत

छोटे नाखून रखें - नाखून अगर बढ़े हुए होते हैं तो उन्हें आसानी से चबा लिया जाता है, लेकिन अगर आप नाखूनों को छोटा रखेंगे तो चाहकर भी उन्हें चबा नहीं सकेंगे। इससे मुंह में इन्फेक्शन का खतरा भी कम होगा और धीरे-धीरे ये गंदी आदत भी छूट जाएगी। 

गर्ल्स लगाएं नेल पॉलिश - कई महिलाओं और लड़कियों को भी नाखून चबाने की आदत होती है। आप भी अगर इस आदत का शिकार हैं तो अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाकर रखें। इससे जब भी आप नाखून को चबाएंगे तो मुंह में नेल पॉलिश का अटपटा स्वाद भी महसूस करेंगे। इससे आपकी नेल बाइटिंग की आदत में सुधार होने लगेगा। 

नाखूनों के ग्लव्स पहनें - जिस तरह हम हाथों को कवर करने के लिए ग्लव्स पहनते हैं, उसी तरह नेल्स को भी ग्लव्स पहनकर ढंक सकते हैं। ऐसे में जब भी आप मुंह में नाखून लेने की कोशिश करेंगे तो ग्लव्स बीच में आ जाएंगे और आपकी इस गंदी आदत में सुधार होने लगेगा। 

हाथ खाली न छोड़ें - आप अगर खाली समय में ज्यादा नाखून चबाते हैं तो इसके लिए हाथ में रूबिक्स क्यूब या फिर कोई ऐसी चीज हाथ में पकड़कर रखें जिससे आपका हाथ बिजी रहे। इससे जब भी नाखून चबाने की इच्छा होगी तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।