Logo
Face Clean: चेहरे को सही तरीके से क्लीन करना जरूरी है। इससे स्किन की रौनक बढ़ने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं चेहरा साफ करने के आसान टिप्स।

Face Clean: बढ़ती उम्र के साथ स्किन की केयर जरूरी होती है। क्या आप जानते हैं कि सही तरीके से अगर चेहरे की रेगुलर क्लीनिंग की जाए तो इससे भी स्किन को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां शुरू होने लगती हैं, हालांकि कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर स्किन को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। 

चेहरे को साफ रखना स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। दिनभर धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आने से चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है, जिसे नियमित रूप से साफ करना चाहिए। आइए जानते हैं चेहरा साफ करने के कुछ आसान तरीके।

4 तरीके से चेहरा करें साफ 

फेस वॉश का उपयोग
फेस वॉश त्वचा की सतह पर जमी गंदगी, तेल और मेकअप को हटाने में मदद करता है। इसके लिए चेहरे को गुनगुने पानी से गीला करें। फेस वॉश को हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें।कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस वॉश चुनें।

इसे भी पढ़ें: Rice Flour Face Pack: चावल के आटे से बना फेस पैक करेगा कमाल, कालापन, दाग-धब्बे होंगे दूर; खिल उठेगा चेहरा

फेस क्लींजर का उपयोग
फेस क्लींजर गहरी सफाई करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके उपयोग के लिए चेहरे को गीला करें। फेस क्लींजर को हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। गीले कपड़े से पोंछ लें। फेस क्लींजर को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

प्राकृतिक तरीके
मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।
दही: दही को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। यह त्वचा को मुलायम बनाता है।
शहद: शहद को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मेकअप रिमूवर
मेकअप रिमूवर मेकअप को आसानी से हटाने में मदद करता है। इसके लिए मेकअप रिमूवर को कॉटन पैड पर लेकर चेहरे पर धीरे से रगड़ें। फिर चेहरे को फेस वॉश से धो लें। मेकअप रिमूवर को रोजाना सोने से पहले इस्तेमाल करें। इससे स्किन हेल्दी बनी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: Multani Mitti: हर स्किन के लिए परफेक्ट हैं मुल्तानी मिट्टी के 4 फेस पैक, त्वचा को बना देते हैं सॉफ्ट और शाइनी

चेहरा साफ करने के कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोएं।
  • गर्म या बहुत ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें।
  • चेहरे को रगड़ें नहीं, हल्के हाथों से मसाज करें।
  • टोनर का उपयोग करें।
  • मॉइस्चराइजर लगाएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487