Floor Cleaner Making Tips: घर के फर्श को बैक्टीरिया फ्री और चमकदार बनाने के लिए फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर लोग मार्केट से फ्लोर क्लीनर को खरीदकर लाते हैं, जो काफी महंगा पड़ सकता है, लेकिन आप चाहें तो घर पर ही नेचुरल फ्लोर क्लीनर को तैयार कर सकते हैं। 

घर में फ्लोर क्लीनर बनाना न सिर्फ आसान है, बल्कि यह किफायती भी है। आप अपनी पसंद के अनुसार विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके अलग-अलग तरह के फ्लोर क्लीनर बना सकते हैं। ये क्लीनर न केवल आपके फर्श को साफ करेंगे बल्कि उन्हें चमकदार भी बनाएंगे।

फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए सामग्री
एक स्प्रे बोतल या बाल्टी
गर्म पानी
सफेद सिरका
बेकिंग सोडा
नींबू का रस
आवश्यक तेल (वैकल्पिक, सुगंध के लिए)

फ्लोर क्लीनर बनाने के तरीके

सफेद सिरका और पानी: एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में सफेद सिरका और गर्म पानी मिलाएं। फर्श पर स्प्रे करें और साफ कपड़े से पोंछें। यह मिश्रण गंदगी और बैक्टीरिया को मारने में प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें: Rose Face Cream: गुलाब के फूलों से तैयार करें नेचुरल फेस क्रीम, चेहरे की लौटेगी पुरानी चमक, सीखें बनाना

बेकिंग सोडा और पानी: एक बाल्टी में गर्म पानी लें और इसमें 2-3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और फर्श को साफ करें। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक स्क्रब है जो जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है।

नींबू का रस और पानी: एक स्प्रे बोतल में आधा कप नींबू का रस और एक कप पानी मिलाएं। फर्श पर स्प्रे करें और पोंछें। नींबू का रस एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है और यह आपके फर्श को चमकदार बनाता है।

सफेद सिरका, बेकिंग सोडा और तेल: एक स्प्रे बोतल में 1 कप गर्म पानी, 1/4 कप सफेद सिरका, 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और अपनी पसंद का 10-15 बूंद आवश्यक तेल मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और फर्श को साफ करें। यह मिश्रण आपके फर्श को साफ करने के साथ-साथ एक सुखद खुशबू भी देगा।

इसे भी पढ़ें: Adulterated Milk: आप मिलावट वाला दूध तो नहीं पी रहे? 4 तरीकों से करें पहचान, शुद्धता की हो सकेगी परख

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • फर्श की सतह के अनुसार क्लीनर का चुनाव करें।
  • लकड़ी के फर्श के लिए हल्के घोल का उपयोग करें।
  • जिद्दी दागों के लिए थोड़ा सा अतिरिक्त बेकिंग सोडा या नींबू का रस मिला सकते हैं।
  • हमेशा फर्श को अच्छी तरह से सुखा लें।