Rice Water For Skin Care: चावल खाने के शौकीन ज्यादातर लोग होते हैं। चावल शरीर के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, लेकिन स्किन केयर के लिए भी चावल बहुत लाभकारी हो सकते हैं। चावल को स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा चावल और चावल के पानी से फेस पैक भी तैयार किया जाता है। 

स्किन को ग्लोइंग बनाने में चावल का पानी काफी असरदार हो सकता है। चावल का पानी  इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स त्वचा को पोषण देते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी त्वचा को निखार सकते हैं।

चावल के पानी से बनाएं फेस पैक

चावल और शहद का फेस पैक: चावल के पानी में शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

चावल और दही का फेस पैक: चावल के पानी में दही मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Tomato Face Pack: टमाटर से मिनटों में तैयार करें 4 फेस पैक, चमक जाएगी स्किन, खिल उठेगा चेहरा

चावल और हल्दी का फेस पैक: चावल के पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

चावल और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक: चावल के पानी में मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

चावल के फेस पैक के फायदे
त्वचा को निखारता है: चावल का पानी त्वचा को निखारता है और उसे चमकदार बनाता है।
झुर्रियों को कम करता है: यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: 10 रुपये में दूर होंगे आंखों के नीचे बने काले घेरे! चेहरे की स्किन होगी टाइट; लौटेगी पुरानी चमक

त्वचा को टाइट करता है: चावल का पानी त्वचा को टाइट करता है और पोर्स को बंद करता है। यह सूजन और जलन वाली त्वचा को शांत करता है।
एक्ने को कम करता है: चावल के पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एक्ने को कम करने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)