Banana Peels Face Pack: स्किन की सॉफ्टनेस और उसकी चमक चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। लोग अक्सर चेहरे की शाइन के लिए फेस पैक लगाते हैं। बाजार में मिलने वाले फेस पैक काफी महंगे होते हैं, लेकिन आप केले के छिलके और कुछ घरेलू चीजों की मदद से शानदार फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इन फेस पैक को स्किन पर अप्लाई करने से कुछ ही दिनों में चेहरे पर एक अलग निखास नजर आने लगेगा। 

केले के छिलके के साथ शहद, ओट्स, दही आदि चीजों को मिलाकर भी बेहतरीन फेस पैक तैयार किए जा सकते हैं। बता दें कि केले के छिलके में विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं। आइए जानते हैं कि केले के छिलके से आप कैसे फेस पैक बना सकते हैं।

केले के छिलके चमकाएंगे चेहरा

सिंपल केले का छिलका फेस पैक
केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को चेहरे पर सीधे रगड़ें। कुछ मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

केले का छिलका और शहद का फेस पैक
सामग्री

एक पका हुआ केला का छिलका
1 चम्मच शहद

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera: आंखों के काले घेरे ने खूबसूरती कर दी है कम? 4 तरीकों से एलोवेरा करें इस्तेमाल; दूर होंगे डार्क सर्कल

तरीका
केले के छिलके को मैश कर लें। इसमें शहद मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और दाग-धब्बों को कम करता है।

केले का छिलका और दही का फेस पैक

सामग्री
एक पका हुआ केला का छिलका
2 चम्मच दही

तरीका
केले के छिलके को मैश कर लें। इसमें दही मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को टोन करता है और मुंहासों को कम करता है।

केले का छिलका और ओट्स का फेस पैक

सामग्री
एक पका हुआ केला का छिलका
2 चम्मच ओट्स

तरीका
केले के छिलके को मैश कर लें। इसमें ओट्स मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: ऑयली और चिपचिपी स्किन से परेशान हैं? मुल्तानी मिट्टी के 3 फेसपैक आज़माएं; चेहरे की बदल जाएगी रौनक

केले के छिलके के फेस पैक के फायदे

  • केले के छिलके में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं।
  • ओट्स आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं।
  • विटामिन सी और ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं।
  • केले का छिलका आपकी त्वचा को शांत करता है और जलन को कम करता है।
  • नियमित उपयोग से यह दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)