Soaked Foods in Summer: गर्मी के दिनों में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। आम, पपीते और तरबूज जैसे फलों को तो लगभग सभी लोग पानी में भिगोकर खाते हैं, लेकिन बादाम, अंजीर जैसे हेल्दी फूड्स को कई बार ऐसा करने से चूक जाते हैं। बता दें कि गर्मी के दिनों में कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए। 

इन फूड्स को अगर पानी में भिगोए बिना सीधे ही खा लिया जाए तो ये शरीर की गर्मी को बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर पानी में भिगोकर खाने से इन चीजों का पोषण और भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं ऐसी 4 चीजों के बारे में। 

4 चीजें पानी में भिगोकर खाएं

बादाम - बहुत से लोग सालभर बादाम खाते हैं, वहीं कुछ लोग सिर्फ सर्दियों में इसका सेवन करते हैं। बादाम जब भी खाएं तो उसे रातभर पानी में भिगोकर ही खानी चाहिए। इससे बादाम की हीट पूरी तरह से निकल जाती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि छिलके उतरी हुई बादाम ज्यादा पौष्टिक होती है। बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो कि हार्ट अटैक का खतरा कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Stomach Worms: पेट में कीड़े होने से बच्चे की रुक गई है ग्रोथ, ठीक से नहीं खाता खाना, 4 घरेलू उपाय दूर करेंगे परेशानी

मुनक्का, किशमिश - बादाम की तरह ही मुनक्का और किशमिश को भी पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए। ऐसा करने से इनके पोषक तत्वों में इजाफा हो जाता है। मुनक्का पानी में भिगोकर खाने से किडनी स्टोन, एनिमिया जैसी समस्याओं में राहत देती है। वहीं, भीगी किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। भीगी किशमिश हड्डियां भी मजबूत बनाती है। 

अंजीर - अंजीर एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है, लेकिन ये पानी में भिगोकर खाने पर ही असल फायदा पहुंचाता है। अंजीर में ढेरों पोषक तत्वों के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाया जाता है। इसे खाने से हार्ट प्रॉब्लम का रिस्क कम होता है। साथ ही वजन घटाने में मदद मिलती है। अंजीर हार्मोनल समस्याओं से निजात दिलाने का भी काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Jaggery in Summer: गर्मी में डिहाइड्रेशन रोकने में मदद करता है गुड़, पाचन में भी आता है सुधार, जान लें फायदे और नुकसान

खसखस - दिमाग के लिए खसखस को बेहतरीन फूड माना जाता है। गर्मी में पानी में भीगा हुआ खसखस खाने से मेटाबॉलिज्म में इजाफा होता है। पानी में भिगोने से खसखस की तासीर ठंडी हो जाती है और ये स्ट्रेस दूर करने के साथ ही माइंड को रिलैक्स करने का काम करता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)