Logo
Boiled Potato Benefits: आलू को उबालकर खाया जाए तो शरीर को बड़ा फायदा मिल सकता है। इससे वजन घटने में भी मदद मिलती है। जानते हैं आलू खाने के फायदे।

Boiled Potato Benefits: हर घर में आलू खाने में इस्तेमाल किए जाते हैं। कई बार ये सवाल दिमाग में आता है कि आलू फ्राई करके खाना सही रहता है या फिर उबालकर। आपको बता दें कि उबला आलू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आलू फ्राई होने के बाद जहां कई बार शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है, वहीं आलू उबालकर या भूनकर खाने पर इसके गुण बरकरार रहते हैं। 

आलू को अक्सर कार्बोहाइड्रेट का एक मुख्य स्रोत माना जाता है, लेकिन यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। उबले हुए आलू खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं उबले आलू खाने के बड़े फायदे।

उबला आलू खाने के फायदे

पाचन में सुधार: उबले हुए आलू में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को कम करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक: उबले हुए आलू में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह लंबे समय तक पेट भरा रखता है। इससे बार-बार खाने की इच्छा कम होती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: पेट और कमर के आसपास बढ़ गई है चर्बी? 4 घरेलू उपाय कम करेंगे फैट; हो जाएगा एकदम फिट!

पोटैशियम का अच्छा स्रोत: उबले हुए आलू में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है। इससे  हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।

विटामिन सी का स्रोत: आलू में विटामिन सी भी पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Chana Jaggery Benefits: एनर्जी का पावर हाउस है गुड़-चना, कमज़ोर हड्डियों में लाता है नई जान; जानें 5 फायदे

विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल: उबले हुए आलू का इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है। आप इसे सलाद, सब्जी, या दाल के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487