Logo
Weight Loss Foods: मोटापा किसी को भी परेशान कर सकता है। आप वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में 4 चीजें शामिल करें। इससे शरीर को एनर्जी भी मिलेगी और वजन भी कम होगा।

Weight Loss Foods: बढ़ा हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन जाता है। मुश्किल तब आती है जब वजन कम करने के लिए लाइफस्टाइल को बदलना पड़ता है। कई लोग ये समझते हैं कि खाना-पीना छोड़ देने से वजन कम हो जाता है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, बल्कि ऐसा करने से शरीर कमजोर जरूर हो जाता है। वजन घटाने के लिए सही फूड डाइट लेना जरूरी है। 

आप वजन घटाना चाहते हैं, लेकिन शरीर भी एनर्जेटिक चाहते हैं तो अपनी डाइट में 4 फूड्स को शामिल कर लें। इन्हें खाने से धीरे-धीरे वजन में कमी आएगी और शरीर की ऊर्जा भी बरकरार रहेगी। 

4 चीजें वजन घटाने में करेंगी मदद

लीन प्रोटीन - लीन प्रोटीन को वजन कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, ऐसे में इसका सेवन लंबे वक्त तक भूख नहीं लगने देता है। चिकन, टर्की में काफी लीन पाया जाता है। इसी तरह प्लांट बेस्ड प्रोटीन फलियों, दालों में काफी मिलता है। इन्हें खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Leaves: एक मुट्ठी हरे पत्ते डायबिटीज करेंगे कंट्रोल! खाने में इन तरीकों से करें इस्तेमाल, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

अंडे - आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो अंडे खाना शुरू कर दें। अंडे वजन करने में मदद करते हैं। इनमें लगभग सभी विटामिंस पाए जाते हैं। ये कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस का भी भंडार है। अंडा प्रोटीन के लिए भी जाना जाता है। इसका नियमित सेवन वजन कम करने में मददगार हो सकता है। 

हरी सब्जियां - आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हो चुके हैं तो हरी सब्जियों को खाना शुरू कर दें। इन्हें खाने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलेगी, बल्कि शरीर की ऊर्जा भी बढ़ेगी। इनमें मौजूद प्रॉपर्टीज चर्बी तेजी से गलाती हैं। आप ब्रोकली, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स, पालक, मेथी जैसी सब्जियों को डाइटे में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Cinnamon Tea: रोज 1 कप इस मसाले की चाय पिएं, डायबिटीज होगी कंट्रोल; वजन भी घटेगा, मिलेंगे कमाल के फायदे

सेबफल - वजन कम करने में वैसे तो बहुत से फल मदद करते हैं लेकिन सेबफल की बात निराली है। सेबफल में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाए जाते हैं। इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रोजाना एक सेबफल खाने से फैट घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा अन्य फल भी डाइट में शामिल करें। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487