Gardening Tips: घर में पौधे लगाने का शगल आजकल काफी आम हो चुका है। ज्यादातर लोग घर में इनडोर प्लांट्स इस सोच के साथ लगाते हैं कि उनका घर खूबसूरत दिखे, लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि घर को खूबसूरत बनाने वाले ये पौधे कई अन्य खूबियां भी रखते हैं। कुछ इनडोर प्लांट्स को घर पर लगाने से न सिर्फ घर में ग्रीनरी नजर आती है, बल्कि ये प्लांट्स घर की हवा को शुद्ध बनाने में भी मदद करते हैं। 

आप अगर घर के लिए कुछ इनडोर प्लांट्स लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो 4 प्लांट्स को चुन सकते हैं। ये पौधे न सिर्फ घर की ब्यूटी बढ़ाएंगे बल्कि एयर फिल्डर की तरह भी काम करेंगे। आइए जानते हैं ऐसे कुछ पौधों के बारे में। 

स्नेक प्लांट (Snake Plant)
विशेषताएं: स्नैक प्लांट कम रोशनी में भी जिंदा रह सकता है और रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है। यह हवा से बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और ट्राइक्लोरोएथिलीन जैसे हानिकारक पदार्थों को सोख लेता है।
देखभाल: इसे कम पानी की आवश्यकता होती है और इसे लगभग किसी भी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Harsingar Plantation: औषधीय गुण वाले हरसिंगार को घर पर उगाएं, इस तरीके से गमले में लगाएं पौधा, तेजी से बढ़ेगा

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)
विशेषताएं: स्पाइडर प्लांट हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और ज़ाइलीन जैसे हानिकारक पदार्थों को हटाता है। यह तेजी से बढ़ता है और नई पौधे पैदा करता है।
देखभाल: इसे मध्यम रोशनी और नियमित पानी की आवश्यकता होती है।

पीस लिली (Peace Lily)
विशेषताएं: पीस लिली हवा से बेंजीन, ट्राइक्लोरोएथिलीन और फॉर्मेल्डिहाइड को हटाता है। यह उच्च आर्द्रता वाले वातावरण में पनपता है।
देखभाल: इसे मध्यम रोशनी और नियमित पानी की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें: Ginger Plantation: महंगा अदरक खरीदने का झंझट अब खत्म! सिंपल ट्रिक्स से घर में उगाएं, नहीं रहेगी कमी

एलोवेरा (Aloe Vera)
विशेषताएं: एलोवेरा न केवल एक औषधीय पौधा है बल्कि यह हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है। यह फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाता है।
देखभाल: इसे बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और यह सूखे वातावरण में भी जीवित रह सकता है।