Drinking Water Tips: हम पूरी तरह से तंदुरुस्त रहें इसके लिए सही खान-पान तो जरूरी होता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने का सही तरीका भी फिट रहने के लिए जरूरी है। रोज पानी कितनी मात्रा में पिया जाए जिससे शरीर सेहतमंद रहे, इस बारे में तो हम अक्सर सभी से सुनते हैं, लेकिन आप ये भी जान लें कि पानी पीने से जुड़ी कुछ गलतियों को रेगुलर किया जाए तो ये शरीर को बीमार बनाने का काम कर सकती हैं। 

पानी के बिना दुनिया में कोई भी सर्वाइव नहीं कर सकता है। आप भीड़ में रहें या अकेले, पानी के बिना जिंदगी नहीं चल सकती है। ऐसे में जिंदगी से जुड़ी इस जरूरी चीज को पीने का सही तरीका सीख लिया जाए तो ये हमें हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकता है। 

पानी पीने के दौरान न करें ये गलतियां

नॉर्मल पानी - मौसम में बदलाव के साथ ही लोग पानी पीने के तरीके को भी बदल लेते हैं। सर्दी के मौसम में जहां लोग हल्का गुनगुना पानी पीने लग जाते हैं, वहीं गर्मी आने पर हर किसी को एकदम ठंडा पानी चाहिए होता है। पानी पीने के ये दोनों ही तरीके बीमारी की वजह बन सकते हैं। मौसम चाहे जो भी हो लेकिन पानी हमेशा रूम टेम्परेचर वाला ही पीने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: Moringa Benefits: एनीमिया, हाई कोलेस्ट्रॉल में ज़रूर खाएं सहजन, हड्डियां बनेंगी फौलादी, गज़ब के हैं फायदे

प्लास्टिक बॉटल पानी - आजकल प्लास्टिक बॉटल में पानी पीने का फैशन बन गया है। घर, स्कूल हो या फिर ऑफिस हर जगह प्लास्टिक बॉटल में पानी आसानी से मिल जाता है। प्लास्टिक बॉटल में पिया पानी आपकी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। रेगुलर प्लास्टिक बॉटल में पानी पीने से शरीर में काफी मात्रा में प्लास्टिक पार्टिकल पहुंचने का रिस्क होता है जो गंभीर बीमारियां ला सकता हैं। 

खाने से पहले और बाद में - बहुत से लोगों की आदत होती है कि या तो वो खाने से पहले खूब पानी पी लेते हैं या फिर खाने के दौरान और तत्काल बाद में खूब पानी पीते हैं। ये आदत आपके डाइजेशन को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। लगातार ऐसी स्थिति बनी रहने से पेट संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: बिजली चली गई है...टेंशन न लें, इन 3 तरीकों से कपड़े करें प्रेस, मिनटों में दूर होंगी सिलवटें

धीरे-धीरे पिएं - पानी पीने के दौरान ज्यादातर लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो है एक बार में ही ढेर सारा पानी पी लेना। आयुर्वेद में पानी पीने का सही तरीका बताया गया है। एकसाथ पानी पीने के बजाय धीरे-धीरे सिप ले लेकर पानी पीने से ये मुंह की लार के साथ मिलकर पेट में पहुंचता है और काफी लाभकारी हो जाता है। इससे डाइजेशन में काफी सुधार होता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)