Dough Kneading: आंतों को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है। आटे में अगर आप कुछ चीजों को मिलाकर खाएं तो गट हेल्थ को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। आपने अक्सर सुना होगा कि "आप वही हैं जो आप खाते हैं"। हमारा आहार हमारे शरीर को पोषण देने के साथ-साथ हमारे पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है। एक स्वस्थ आहार न केवल हमें ऊर्जावान बनाता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की रोटी में शामिल करके अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं और आंतों की सफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

आटे में मिलाने वाली 4 चीजें

ओट्स: ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। आटे में थोड़ा सा ओट्स का पाउडर मिलाकर रोटी बनाएं।

अजवाइन: अजवाइन पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है और पेट की गैस को कम करने में मदद करता है। इसे आटे में थोड़ी मात्रा में मिलाकर रोटी बनाएं।

इसे भी पढ़ें: Running Mistakes: रनिंग के वक्त आप तो नहीं करते 7 गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान! इन्हें जानें

जीरा: जीरा पाचन को बेहतर बनाने और भूख बढ़ाने में मदद करता है। इसे आटे में थोड़ा सा पीसकर मिला लें।

दही: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप दही को आटे में मिलाकर या फिर रोटी बनाकर दही के साथ खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Uric Acid: जोड़ों में तेज दर्द की वजह हाई यूरिक एसिड तो नहीं? डाइट में शामिल करें 5 चीजें; मिलेगा आराम

अन्य उपयोगी टिप्स
पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं: दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
संतुलित आहार लें: फाइबर से भरपूर फल, सब्जियां और दालें अपने आहार में शामिल करें।
तली हुई और जंक फूड से बचें: तली हुई और जंक फूड से बचें क्योंकि ये पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)