Milk Boiling Tips: दूध गर्म करते वक्त उफनकर बर्तन के बाहर गिरना बहुत कॉमन है। हर घर में कई बार इस तरह की स्थिति पैदा होती है। खासतौर पर महिलाओं को इस परेशानी का बहुत सामना करना पड़ता है। किचन के दूसरे कामों के बीच दूध गर्म करने के दौरान थोड़ा भी ध्यान हटने पर बर्तन के बाहर दूध गिर जाता है। इस परेशानी से निपटने के लिए कुछ ट्रिक्स कारगर साबित हो सकती हैं। 

दूध बर्तन से बाहर निकलने से न सिर्फ पैसे का नुकसान होता है। इसके चलते गैस स्टोव भी काफी गंदा हो जाता है। कई बार किचन फ्लोर भी खराब हो जाता है। हालांकि कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। 

दूध गर्म करने में 4 टिप्स आएंगे काम

लकड़ी का स्पैटुला - दूध गर्म करने के दौरान बर्तन से बाहर न निकले इसके लिए लकड़ी के स्पैटुला की मदद लें। दूध के बर्तन के ऊपर लकड़ी का स्पैटुला रखने से दूध उफनने के बावजूद बर्तन से बाहर नहीं गिरता है। दरअसल, स्पैटुला दूध में भाप से बनी ऊपरी परत को तोड़ देता है और इसके चलते भाप बाहर निकल जाती है और दूध बर्तन के बाहर नहीं गिर पाता है। 

इसे भी पढ़ें: Food Tips: करेले का कड़वापन दूर करेंगे 4 आसान तरीके, स्वाद बदलते ही हर कोई बार-बार मांगेगा

मक्खन का इस्तेमाल - दूध को उफनकर बर्तन से बाहर गिरने से बचाने में मक्खन की ट्रिक असरदार है। इसके लिए बर्तन के ऊपरी हिस्से के किनारे पर थोड़ा सा मक्खन लगाकर बर्तन चिकना कर दें। इससे जब भी दूध उफनकर बर्तन के किनारे पर जाएगा तो दूध बाहर नहीं निकल पाएगा। 

स्टील की चम्मच - दूध गर्म करे दौरान बर्तन में स्टील की बड़ी चम्मच डालने से भी दूध उबलकर बाहर गिरने से बच सकता है। चम्मच डालने से दूध से भाप को निकलने का रास्ता मिल जाता है और दूध उफनकर बर्तन से बाहर गिरने से बच जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Onion: टमाटर, प्याज हुए सस्ते! ज्यादा खरीदकर इस तरीके से घर में करें स्टोर, कई दिनों तक रहेंगे फ्रेश

पानी के छींटे - दूध उफनकर जब भी बर्तन से बाहर निकलने को हो तो उसके ऊपर पानी के कुछ छींटे डालें। ऐसा करने से दूध का झाग बैठ जाता है और दूध उफनकर बर्तन से बाहर नहीं गिरता। इसके साथ ही दूध को बड़े बर्तन में गर्म करने से भी दूध के उबलकर बाहर निकलने का रिस्क कम हो जाता है।