Yogasana For Cholesterol: भारतीय संस्कृति में सदियों से योगाभ्यास पर जोर दिया जाता रहा है। शरीर की अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग योगासन निर्धारित किए गए हैं। दिल को सेहतमंद रखने के लिए भी कई योगासन हैं। आप अगर खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस परिस्थिति से निपटने के लिए कुछ योगासनों की मदद ली जा सकती है। 

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है। इससे बचाव के लिए 4 योगासनों का अभ्यास असरदार साबित हो सकता है। 

4 योगासनों का अभ्यास है असरदार

सूर्य नमस्कार: यह एक उत्कृष्ट योगासन है जो पूरे शरीर को गर्म करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। यह 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और 'खराब' कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद कर सकता है। 5-10 मिनट के लिए सूर्य नमस्कार के 3-4 चक्र करें।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Arthritis: अर्थराइटिस के दर्द से हैं परेशान, 4 योगासन दिला सकते हैं राहत, सीखें करने का सही तरीका

भुजंगासन (कोबरा पोज़): यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पाचन में सुधार करता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। 10-15 सेकंड के लिए भुजंगासन की स्थिति में रहें, 3-5 बार दोहराएं।

धनुरासन (धनुष पोज़): यह आसन यकृत और गुर्दे के कार्यों को बेहतर बनाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 10-15 सेकंड के लिए धनुरासन की स्थिति में रहें, 3-5 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Back: ज्यादा देर बैठकर काम करने से दुखने लगती है कमर, 3 योगासनों का करें अभ्यास, दूर होगी परेशानी

पादांगुष्ठासन (बिग टो पोज़): यह आसन तनाव को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम कारक हैं। 30 सेकंड तक प्रत्येक पैर पर पादांगुष्ठासन की स्थिति में रहें, 2-3 बार दोहराएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)