Logo
Yogasana For Spine: रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर का आधार है। इसे मजबूत बनाए रखना जरूरी है। रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाने में 4 योगासन असरदार हो सकते हैं।

Yogasana For Spine: हमारे शरीर का आधार रीढ़ की हड्डी है। पूरे शरीर का ढांचा इसी पर टिका रहता है। रीढ़ की हड्डी को लचीला और मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। अगर रीढ़ में परेशानी होने लगे तो ये गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है। रीढ़ की हड्डी कमजोर होने पर बहुत से लोगों को कमर दर्द की शिकायत भी हो सकती है। स्पाइनल कॉर्ड को मजबूत बनाने में कुछ योगासन काफी असरदार हो सकते हैं। 

रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमें सीधा खड़े रहने, चलने और झुकने में मदद करती है। रीढ़ की मजबूत मांसपेशियां और लचीली हड्डियां अच्छी मुद्रा बनाए रखने और पीठ दर्द को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

रीढ़ को मजबूत बनाएंगे 4 योगासन

बिल्ली-गाय का आसन (Marjaryasana-Bitilasana): यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है और रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana Benefits: आलस, सुस्ती दूर भगाने के लिए करें 5 योगासन, नियमित अभ्यास से कुछ दिनों में ही दिखेगा असर

भुजंगासन (Cobra Pose): यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है, छाती को खोलता है और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इस आसन का नियमित अभ्यास कुछ दिनों में ही फर्क महसूस कराने लगता है। 

धनुरासन (Bow Pose): यह आसन रीढ़ की हड्डी को खींचता है, छाती को खोलता है और कंधों को मजबूत करता है। धनुरासन का अभ्यास करने से रीढ़ की हड्डी में नई ताकत महसूस होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Mental Health: स्ट्रेस, डिप्रेशन दूर करने में असरदार हैं 5 योगासन, इस तरीके से करेंगे तो मिलेगा पूरा फायदा

सेतुबंधासन (Bridge Pose): यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है, छाती को खोलता है और कूल्हों और जांघों को मजबूत करता है। इन सभी आसनों का अभ्यास योग्य प्रशिक्षक के निर्देशन में ही करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487