Moringa Powder: सहजन की फली बहुत से घरों में बनाकर खायी जाती है। हालांकि लोग इस फली से मिलने वाले बहुत से फायदों से अनजान रहते हैं। सहजन की फली, फूल और पत्ते सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। सहजन फली का चूर्ण बेहद गुणकारी होता है और आयुर्वेद में इसके सेवन का विशेष महत्व बताया गया है। हार्ट हेल्थ से लेकर हड्डियों से जुड़ी समस्याओं तक में सहजन चूर्ण खाना बेहद लाभकारी हो सकता है। 

सहजन में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। इसके साथ ही डाइजेशन सिस्टम में सुधार के लिए सहजन चूर्ण लाभकारी होता है। आइए जानते हैं सहजन से जुड़े फायदों के बारे में। 

सहजन चूर्ण खाने के 5 बड़े लाभ

पोषक तत्वों का खजाना: सहजन पाउडर विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन A, C, E, K के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं।

इसे भी पढ़ें: Fig Benefits: पाचन सुधारकर हड्डियों को मजबूत बनाती है अंजीर, वजन घटाने में भी मददगार, जानें 5 फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाता है: सहजन पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह सर्दी-खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है: सहजन पाउडर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: सहजन पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। यह मुंहासों, झुर्रियों और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी सहायक होता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा: सहजन पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana: मोटापा कम करने में मदद करेंगे 4 योगासन, तेजी से कटने लगेगा फैट! इस तरीके से करें अभ्यास

सहजन पाउडर का सेवन कैसे करें?

  • आप सहजन पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं।
  • इसे स्मूदी, सूप या दही में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।
  • आप इसे अपनी पसंद के व्यंजनों में भी मिला सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)