Logo
Bone Health: उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कई बार हमारी खराब आदतें कम उम्र में ही हड्डियों के कमजोर होने की वजह बन सकती है, जो काफी नुकसानदायक हो सकता है।

Bone Health: हड्डियों पर ही हमारे पूरे शरीर का ढांचा टिका हुआ है। बढ़ती उम्र के साथ बोन्स का वीक होना आम है, लेकिन आजकल कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने लगी हैं, इसी के साथ ज्वाइट्स से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दिखाई देने लगी हैं। हमारी कुछ खराब आदतें हड्डियों को कमजोर बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर इन खराब हैबिट्स को वक्त रहते नहीं सुधारा जाए तो उम्र बढने के साथ बोन्स से जुड़ी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सही लाइफस्टाइल और खान-पान का होना बेहद जरूरी है। 5 खराब आदतें और बेतरतीब जीवनशैली हड्डियों को कमजोर बनाने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। 

हड्डियां कमजोर बनाती हैं 5 खराब आदतें

पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी न लेना: कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। यदि आप इनमें से पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते हैं, तो आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Health Drink: 5 मसालों से बना हेल्थ ड्रिंक है कमाल,बीमारियां रखेगा दूर! इस तरह बनाएंगे तो मिलेंगे बड़े फायदे

स्मोकिंग: धूम्रपान हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक है। यह हड्डियों के निर्माण को धीमा कर देता है, हड्डियों के घनत्व को कम करता है और फ्रैक्चर के खतरे को बढ़ाता है।

अत्यधिक शराब का सेवन: अत्यधिक शराब का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यह कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालता है और हड्डियों के टूटने के खतरे को बढ़ाता है।

व्यायाम न करना: नियमित व्यायाम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। भार वहन करने वाले व्यायाम, जैसे चलना, दौड़ना और वजन उठाना, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12: विटामिन बी12 कम होने से बिगड़ सकता है नर्वस सिस्टम, एनीमिया के लिए भी है जिम्मेदार, इन लक्षणों से कमी पहचानें

खराब फूड हैबिट: अस्वस्थ आहार, जिसमें बहुत अधिक प्रोसेस्ड फूड, चीनी और वसा होती है, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ये खाद्य पदार्थ हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकाल सकते हैं और फ्रैक्चर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487