Copper Utensils: तांबे के बर्तन भले ही अब ज्यादा इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं, लेकिन घर के मंदिर में अब भी इनकी का प्रयोग होता है। कई लोग रात में तांबे के बर्तन में पानी रखकर अगले दिन पीना पसंद करते हैं। तांबे के बर्तन अगर ठीक से साफ न किए जाएं तो उनमें दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। 

तांबे के बर्तनों पर पड़े काले धब्बे और दागों को कुछ आसान नुस्खों का उपयोग कर साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में जिनसे तांबे के बर्तन नए जैसे चमक जाएंगे। 

5 तरीकों से साफ करें तांबे के बर्तन

दही और नमक: दही में थोड़ा सा नमक मिलाकर तांबे के बर्तन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर मुलायम कपड़े से रगड़कर धो लें। आप चाहें तो नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

आटा और हल्दी: आटे में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बर्तन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर मुलायम कपड़े से रगड़कर धो लें। यह तरीका तांबे को चमकदार बनाने के साथ-साथ इसे कीटाणु मुक्त भी बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Tiles Cleaning Tips: फिटकरी से चमक जाएंगी घर की गंदी टाइल्स, इस तरीके से करें इस्तेमाल, दिखेगी नई रौनक

सिरका: सिरके को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इस मिश्रण को बर्तन पर स्प्रे करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर मुलायम कपड़े से रगड़कर धो लें। सिरका तांबे पर लगी काली परत को आसानी से साफ कर देता है।

टमाटर: टमाटर को काटकर तांबे के बर्तन पर रगड़ें। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। टमाटर में मौजूद एसिड तांबे को चमकदार बनाता है।

खट्टे फल: नींबू, संतरा या अंगूर के छिलके को तांबे के बर्तन पर रगड़ें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। खट्टे फलों का रस तांबे की सतह को साफ करता है।

इसे भी पढ़ें: Rose Water: घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं गुलाब जल, शुद्धता की मिलेगी फुल गारंटी, इस तरह बनाएं

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • तांबे के बर्तनों को धोने के लिए स्टील की ऊन का इस्तेमाल न करें, इससे खरोंच आ सकती है।
  • धोने के बाद बर्तन को सूखे कपड़े से पोंछ लें।
  • तांबे के बर्तनों को नम जगह पर न रखें।
  • नियमित रूप से इन तरीकों से सफाई करते रहने से आपके तांबे के बर्तन हमेशा चमकदार रहेंगे।