Copper Utensils: घरों में अब तांबे के बर्तनों को इस्तेमाल कम हो गया है, लेकिन पूजाघर में आज भी तांबे के बर्तन ही उपयोग आते हैं। बहुत से लोग आज भी पीने के लिए पानी तांबे के बर्तनों में ही स्टोर करना पसंद करते हैं। हालांकि तांबे के बर्तनों को ठीक से साफ न किया जाए तो इनमें दाग-धब्बे उभर आते हैं और बर्तनों में कालापन दिखने लगता है।

आप भी अगर तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं और इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो कुछ तरीके अपनाएं। ये तरीके आपके तांबे के बर्तनों को नए जैसा चमकाने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

तांबे के बर्तन की सफाई के तरीके

नींबू और नमक: नींबू को आधा काट लें और उस पर नमक छिड़कें। इस आधे नींबू से काले पड़े हुए हिस्से को रगड़ें। नींबू में मौजूद एसिड और नमक की खुरदराहट मिलकर कालेपन को आसानी से साफ कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें: Fridge Cleaning Tips: गंदा हो गया है फ्रिज और आने लगी है स्मेल? इस तरीके से करें क्लीनिंग, हो जाएगा नए जैसा

सिरका और नमक: एक कटोरे में सिरका और नमक मिलाएं। एक मुलायम कपड़े को इस मिश्रण में डुबोकर बर्तन को रगड़ें। सिरका में मौजूद एसिड कालेपन को हटाने में मदद करता है।

टमाटर का पेस्ट: टमाटर का पेस्ट या प्यूरी को बर्तन पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। टमाटर में मौजूद एसिड कालेपन को हटाने में कारगर होता है।

इसे भी पढ़ें: Black Pan: काली कड़ाही, छन्नी को मिनटों में करें साफ, इन तरीकों से लौट आएगी पुरानी चमक, लगेंगी एकदम नई!

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बर्तन पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक स्क्रब है जो कालेपन को हटाने में मदद करता है।

विनेगर और पानी: बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं। इस मिश्रण को बर्तन पर डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। सिरका में मौजूद एसिड कालेपन को हटाने में मदद करता है।