Logo
Weight Loss Tips: बढ़ता वजन खूबसूरती को कम कर देता है। आप अगर मोटापे से परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में 5 बदलाव कर शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं।

Weight Loss Tips: तेजी से बढ़ता वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है। मोटापा न सिर्फ शरीर को बैडोल बना देता है, बल्कि कई बड़ी बीमारियों के शरीर में आने का रास्ता भी खोल देता है। मोटापा बढ़ने से डायबिटीज, हाई बीपी, दिल की बीमारियों के होने का खतरा तक पैदा हो जाता है। शरीर में एक बार अगर चर्बी चढ़ जाए तो उसे हटाना बहुत चुनौतीभरा काम होता है। हालांकि लाइफ स्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव कर आप इस परेशानी को काबू में कर सकते हैं। 

आप भी अगर पेट और कमर पर बढ़ी चर्बी से परेशान हैं तो कुछ आसान तरीके अपनाएं। महीनेभर में ही इसका असर आपको दिखाई दे सकता है। lybrate के अनुसार तेजी से वजन कम करने में ये तरीके बेहद मददगार होते हैं। 

इन तरीकों से घटाएं वजन

पर्याप्त पानी पिएं - आप अगर मोटापा कम करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी नहीं रहे। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गंदगी आसाी से बाहर निकलती है और वाटर रिटेशन की समस्या खत्म होती है। इससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है और कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Body Odor: गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान? नहाने से पहले करें 4 काम, नहीं आएगी स्मैल; घंटों तक रहेंगे एकदम फ्रेश

चीनी से बनाएं दूरी - आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो अब इस आदत को छोड़ने का वक्त आ गया है। वजन बढ़ाने में चीनी अहम रोल निभाती है। चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, फास्ट फूड्स समेत कई चीजों से शरीर में चीनी की अतिरिक्त मात्रा जाती है। इससे कैलोरी तेजी से बढ़ती है जो फैट का कारण बनती है। 

एक्सरसाइज़ - मोटापा कम करने में नियमित एक्सरसाइज़ का अहम रोल होता है। आप अगर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज़ नहीं करना चाहते हैं तो सिर्फ वॉकिंग पर फोकस करें। पैदल चलना वजन घटाने में बहुत असरदार होता है। रोजाना 45 मिनट तक तेज वॉकिंग करने से न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है, बल्कि हाई बीपी, हाई शुगर जैसी परेशानियां काबू् में आती है और दिल हेल्दी बनता है। 

फाइबर रिच फूड - आप अगर दुबले होना चाहते हैं तो अपनी खान-पान की आदतों में भी परिवर्तन करें। डाइट में फाइबर रिच फूड्स को शामिल कर लें। तली-भुनी चीजों को तौबा करें। फाइबर रिच फूड्स वजन घटाने में मदद करते हैं। इन्हें खाने से डाइजेशन सुधरता है और लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। खाने में प्रोटीन वाली चीजों को जरूर शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें: Bael Patra benefits: गर्मियों में सुबह खाली पेट खाएं बेलपत्र, 5 बीमारियां नहीं आएंगी पास; रहेगें एकदम फिट

ठीक से खाना चबाएं - बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे 5-10 मिनट में खाना खत्म कर लेते हैं। ये आदत आपका मोटापा बढ़ा सकती है। खाना जब भी खाएं तो उसे खूब चबा चबाकर ही खाएं। इससे कम खाने में ही पेट भरा महसूस होने लगता है और खाना डाइजेस्ट भी आसानी से हो जाता है। दुबले होने के चक्कर में खाना छोड़ने की गलती न करें। 

5379487