Diabetes Precaustion: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी गंभीर बीमारी है। एक बार ये बीमारी किसी को लग जाए तो फिर इसका कोई स्थाई इलाज अब तक संभव नहीं हुआ है। डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ती या घटने लगती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज पेशेंट्स को अपनी फूड हैबिड का खास ख्याल रखना पड़ता है। 

कुछ चीजें स्वाद में तो लाजवाब होती हैं, लेकिन डायबिटीज मरीजों के लिए किसी जहर से कम नहीं होती हैं। आप भी अगर शुगर के मरीज हैं तो अपने खान-पान में कुछ बातों का खास ख्याल रखें। कुछ चीजों से दूरी बनाने में ही भलाई भी है। 

5 चीजों से बढ़ जाएगी ब्लड शुगर 

मिठाई और पेस्ट्री
मिठाई और पेस्ट्री में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकती है। इनमें पाए जाने वाले रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भी ब्लड शुगर को अनियमित बना सकते हैं।

सोडा और जूस
सोडा और अधिकांश जूस में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये पेय पदार्थ न केवल ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं बल्कि कैलोरी भी बहुत अधिक प्रदान करते हैं, जिससे मोटापा बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: Soybean Benefits: सफेद बीजों में है ढेर सारा प्रोटीन, हड्डियों को देते हैं मजबूती, फायदे के लिए इस तरीके से खाएं

सफेद ब्रेड और पास्ता
सफेद ब्रेड और पास्ता में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इनके बजाय, आप होल ग्रेन ब्रेड और पास्ता का सेवन कर सकते हैं।

फ्राइड फूड
फ्राइड फूड में अस्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, फ्राइड फूड में कैलोरी भी बहुत अधिक होती है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है।

प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट जैसे सॉसेज, बेकन और सलामी में नाइट्रेट और नाइट्राइट होते हैं, जो कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, प्रोसेस्ड मीट में नमक की मात्रा भी अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: पेट के आसपास जमा चर्बी छांट देंगे 5 तरीके, पहले की तरह हो जाएंगे स्लिम ट्रिम, हर कोई पूछेगा राज़

शुगर के मरीजों के लिए क्या खाना चाहिए?
हरी सब्जियां: पालक, ब्रोकली, गाजर
फल: सेब, नाशपाती, जामुन
दालें: मूंग दाल, चना दाल
अंकुरित अनाज: ओट्स, जौ
मेवे: बादाम, अखरोट
दही

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)