Logo
Banana Shake:केले से तैयार होने वाला शेक यानी बनाना शेक बेहद गुणकारी होता है। इसका सेवन शरीर को ऊर्जा से भरने के साथ कई बड़े फायदे पहुंचाता है।

Banana Shake: केले में न्यूट्रिएंट्स का भंडार छिपा हुआ है, यही वजह है कि केले को एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है। बनाना शेक का नियमित सेवन शरीर को कई बड़े फायदे पहुंचा सकता है। बनाना शेक न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह सेहत में भी बड़े बदलाव ला सकता है। केले के साथ दूध और कभी-कभी अन्य फल या दही भी मिलाया जाता है जो इसका पोषण और भी बढ़ जाता है। 

बनाना शेक पीते ही शरीर में नई ऊर्जा का एहसास होता है। इतना ही नहीं बनाना शेक पाचन तंत्र को सुधारने का काम भी करता है। जो लोग मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं उन्हें बनाना शेक पीना चाहिए।

बनाना शेक पीने के फायदे

ऊर्जा का बढ़िया स्रोत: केले में प्राकृतिक शर्करा होती है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। दूध में प्रोटीन होता है जो ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह, बनाना शेक एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है, खासकर वर्कआउट से पहले या बाद में।

पाचन में सुधार: केले में फाइबर होता है जो पाचन को बेहतर बनाता है। बनाना शेक रेगुलर पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। दूध में कैल्शियम होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Papaya Benefits: सुबह खाली पेट पपीता खाएंगे तो घटने लगेगा वज़न! हड्डियां भी होंगी मजबूत, बड़े फायदे जानें

मसल्स बिल्डिंग: दूध में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है। केले में पोटैशियम होता है जो मांसपेशियों के संकुचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में बनाना शेक मांसपेशियों के निर्माण और उन्हें मजबूती देने का काम  करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। केले में भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में बनाना शेक बोन्स के लिए बहुत लाभकारी हो जाता है। 

मूड को बेहतर बनाता है: केले में ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक अमीनो एसिड है जो सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को बेहतर बनाता है।

बनाना शेक बनाने का तरीका

सामग्री
2 पके हुए केले
1 कप ठंडा दूध
2-3 बड़े चम्मच चीनी (या स्वादानुसार)
बर्फ के टुकड़े
स्वादानुसार बादाम, पिस्ता, या अन्य ड्राई फ्रूट्स

इसे भी पढ़ें: Ajwain Benefits: पाचन सुधारकर इम्यूनिटी बढ़ाती है अजवाइन, 2 तरीके से करें उपयोग, मिलेंगे बड़े फायदे

बनाने का तरीका
बनाना शेक तैयार करने के लिए हमेशा पके हुए केले का ही इस्तेमाल करें। सबसे पहले पके हुए केले को छीलकर मैश कर लें। इसके बाद मिक्सर ब्लेंडर में मैश किए हुए केले, ठंडा दूध, चीनी और बर्फ के टुकड़े को डाल दें। अब ब्लेंडर को चलाकर सभी सामग्री को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। जब तक मिश्रण गाढ़ा और स्मूथ न हो जाए तब तक ब्लेंड करते रहें। बनाना शेक बनकर तैयार है। इसे गिलास में निकालें और ऊपर से बादाम, पिस्ता या अन्य ड्राई फ्रूट्स से सजाकर परोसें।

5379487