Fennel Water Benefits: सौंफ की तरह ही सौंफ का पानी भी बेहद गुणकारी होता है। सामान्य तौर पर सौंफ को सिर्फ माउथ फ्रेशनर ही समझा जाता है, लेकिन असल में इसके गुण इससे कहीं ज्यादा हैं। फाइबर रिच सौंफ खाने और इससे बना पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही सौंफ का पानी डाइजेशन को सुधारने में मदद करता है। 

सौंफ एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आयुर्वेद में सदियों से इसका उपयोग किया जा रहा है। आइए जानते हैं सौंफ का पानी पीने के फायदे। 

सौंफ का पानी पीने के 5 फायदे

पाचन में सुधार: सौंफ में एनीथोल नामक एक तत्व होता है जो पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है। यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और पेट फूलना, गैस और अपच जैसी समस्याओं को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: थकान-कमजोरी समेत 5 परेशानियां हैं विटामिन बी12 की कमी का संकेत, ऐसे दूर करें

वजन घटाने में सहायक: सौंफ में फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह आपके भोजन की इच्छा को कम करता है और कैलोरी का सेवन कम करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

मुंह की बदबू को दूर करता है: सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को मारते हैं और मुंह की बदबू को दूर करते हैं। सौंफ के बीजों को चबाने या सौंफ का पानी पीने से मुंह की ताजगी बनी रहती है।

मासिक धर्म के दर्द को कम करता है: सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को कम करते हैं। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। यह मुंहासों, दाग-धब्बों और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Bay Leaves: पुरानी शुगर को काबू में ले आएगा ये पत्ता! दिल के लिए भी फायदेमंद; हैरान करने वाले हैं फायदे

कैसे बनाएं सौंफ का पानी?
एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबाल लें। इसे छानकर ठंडा करके पिएं। पानी पीने के दौरान सौंफ के दानों को चबा-चबाकर खाएं। इससे सौंफ के पानी का भरपूर लाभ मिल सकेगा। आप चाहें तो रातभर के लिए भी सौंफ को पानी में भिगोकर अगले दिन इसका सेवन कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)