Paan ke Fayde: खाने के बाद पान चबाते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा। बहुत से लोग पान को शौकिया तौर पर खाते हैं, लेकिन वो इसे खाने के फायदे से अनजान रहते हैं। पान का पत्ता सिर्फ मुखशुद्धि का ही काम नहीं करता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, बशर्ते इसका सेवन सही तरीके से किया जाए। पान का पत्ता एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें एंटी सेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। 

पान के पत्ते को आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज माना जाता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में पान के पत्ते का सेवन किया जाए तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है। जानते हैं पान का पत्ता खाने के फायदे। 

पाने खाने के 5 फायदे

पाचन में सुधार: पान के पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं, जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है। यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है। यही वजह है कि हमारे यहां खाने के बाद अक्सर लोग पान खाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Walnut Benfits: अखरोट भिगोकर खाने से सूखे मेवे की ताकत हो जाएगी दोगुनी! दिमाग होगा शार्प, मिलेंगे 4 बड़े फायदे

दांतों के लिए फायदेमंद: पान के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मुंह के छाले और दांतों में संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। कुल मिलाकर पान के पत्ते का सेवन ओरल हेल्थ के लिए लाभकारी होता है।

सांस की समस्याओं में लाभ: पान के पत्ते में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण श्वासनली में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

त्वचा के लिए लाभ: पान के पत्तों का रस त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। यह मुंहासों और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को गंभीर रूप से बीमार करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे मुक्त कणों की वजह से कोशिकाओं को नुकसान नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें: Peanuts Benefit: रोज़ 1 चम्मच खाएं मूंगफली दाने, ब्लड शुगर आएगी काबू; दिल होगा मजबूत, 5 फायदे कर देंगे हैरान

पान के पत्ते खाने का तरीका
पान के पत्ते को धोकर साफ कर लें। पत्ते के बीच में सुपारी, चूना, कत्था और अन्य मसालों को रखें। पत्ते को मोड़कर एक त्रिकोण या चौकोर आकार दें। इसे मुंह में रखकर चबाएं। इस बात का ध्यान रखें कि पान में तंबाकू का उपयोग मुंह के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को पैदा करता है। ऐसे में तंबाकू वाला पान खाने से बचें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)