Logo
Fig Benefits: अंजीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका नियमित सेवन कई शारीरिक परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

Fig Benefits: अंजीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। अंजीर के सेवन से पाचन तंत्र में सुधार आता है। अंजीर में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। इसके साथ ही अंजीर दिल की सेहत को भी सुधारता है। 

अंजीर में पोटैशियम पाया जाता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में असरदार होता है। अंजीर का सही तरीके से सेवन कई शारीरिक लाभ दिला सकता है। 

अंजीर खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है: अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने में भी कारगर साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से खतरे में आ सकता है आपका दिल, 5 नेचुरल तरीकों से बीपी करें कंट्रोल

हड्डियों को मजबूत बनाता है: अंजीर में कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा: अंजीर में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हृदय रोगों के खतरे को भी कम करता है।

कैंसर से बचाव: अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

वजन घटाने में मददगार: अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो लंबे समय तक पेट भरा रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। आप ताजे अंजीर या सूखे अंजीर का सेवन कर सकते हैं। सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से अधिक लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: नसों में जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल? इस साबुत अनाज का पानी पिएं, फायदे देख हो जाएंगे हैरान

अन्य फायदे

  • अंजीर में आयरन भी होता है जो एनीमिया से बचाता है।
  • यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • अंजीर में मौजूद विटामिन के रक्त का थक्का बनने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487