Alsi Beej ke Fayde: अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। फाइबर से भरपूर अलसी का नियमित सेवन दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। जो लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं वो अगर अलसी का सेवन करें तो कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिल सकती है। अलसी के बीज पाचन सुधारकर हड्डियां भी मजबूत बनाते हैं। 

आयुर्वेद में इसे सदियों से कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। आइए जानते हैं कि अलसी खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

अलसी खाने के फायदे

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Camphor Benefits: स्ट्रेस कम करता है कपूर! संक्रमण से भी बचाता है, 5 फायदे जानकर होंगे हैरान

पाचन तंत्र के लिए अच्छा: अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

वजन घटाने में सहायक: अलसी में फाइबर होने के कारण यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: अलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और इसे स्वस्थ रखते हैं। यह त्वचा की जलन, सूजन और एलर्जी को कम करने में भी मदद करता है।

हड्डियों के लिए अच्छा: अलसी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Boiled Potato: दिल के लिए फायदेमंद हैं उबले आलू, पाचन भी सुधारते हैं; 5 फायदे हिला देंगे दिमाग

अलसी को आहार में कैसे शामिल करें
अलसी का पाउडर: आप अलसी को पीसकर पाउडर बना सकते हैं और इसे दही, स्मूदी या सूप में मिलाकर खा सकते हैं।
अलसी के बीज: आप अलसी के बीजों को दही, सलाद या दलिया में डालकर खा सकते हैं।
अलसी का तेल: आप अलसी के तेल को सलाद में डालकर या सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं।  

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)