Logo
Green Coriander Benefits: हर घर में खाने में हरी धनिया पत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। ये स्वाद बढ़ाने वाली होती है। आइए जानते हैं इसे खाने के सेहत से जुड़े फायदे।

Green Coriander Benefits: हर घर में खाने में हरी धनिया पत्ती का जरूर इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी में तो इसका खूब इस्तेमाल होता ही है, कई कई नमकीन फूड डिशेस भी इसके बिना अधूरी लगती है। स्वाद से भरपूर धनिया पत्ती पोषण के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं। इसका नियमित सेवन दिल की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करता है। 

इतना ही नहीं हरी धनिया पत्ती खाने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आप अगर नियमित हरी धनिया पत्ती खाते हैं तो शरीर को कई बड़े लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

हरी धनिया पत्ती खाने के 5 फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: हरा धनिया पाचन एंजाइमों को बढ़ावा देता है, जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। यह अपच, पेट फूलना और गैस जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में भी मददगार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Bone Health: हड्डियां कमजोर होने से कैल्शियम भी नहीं रोक सकेगा, Vitamin D की होगी अगर कमी, जानें ऐसा क्यों

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: हरा धनिया विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

खून की कमी को दूर करता है: हरा धनिया आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एनीमिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

हार्ट हेल्थ में सुधार: हरा धनिया खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Running Side Effects: दौड़ना हर किसी के लिए नहीं है फायदेमंद, 3 समस्याओं में हो सकता है ये खतरनाक, जान लें वजह

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: हरा धनिया विटामिन ए और सी का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, मुंहासों को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487