Rock salt: हमारे यहां व्रत के दौरान सेंधा नमक खाया जाता है, वहीं कुछ लोग रूटीन में भी इसे डाइट में शामिल करते हैं। बीते कुछ दशकों में सेंधा नमक की जगह सफेद नमक ने ले ली है, लेकिन गुणों के मामले में सेंधा नमक सामान्य सफेद नमक से कहीं आगे है। सेंधा नमक पाचन तंत्र में सुधार के साथ शरीर को बड़े लाभ देता है। 

सेंधा नमक, जिसे रॉक सॉल्ट भी कहते हैं, प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नमक है। यह साधारण नमक के मुकाबले कम प्रोसेस्ड होता है और इसमें कई खनिज होते हैं। आयुर्वेद में इसे कई बीमारियों के लिए रामबाण माना जाता है। 

सेंधा नमक खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक
सेंधा नमक पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है।

शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित रखता है
सेंधा नमक शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित रखने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Lungs Health: फेफड़े मजबूत बना देंगे 5 सुपरफूड! लंग्स को करेंगे डिटॉक्स; इस तरीके से करें इस्तेमाल

हड्डियों को मजबूत बनाता है
सेंधा नमक में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जो लोग कमजोर हड्डियों से परेशान हैं उनके लिए सेंधा नमक का सेवन फायदेमंद हो सकता है। 

रक्तचाप को नियंत्रित करता है
जो लोग ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने की परेशानी का सामना करते हैं उन्हें सेंधा नमक खाना चाहिए। सेंधा नमक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
सेंधा नमक त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह मुंहासों, दाग-धब्बों और त्वचा की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Protein Rich Foods: अंडे से ज्यादा प्रोटीन है इन 5 चीजों में? खाएंगे तो मसल्स बनेंगी मजबूत, रहेंगे फिट

सावधानी
सेंधा नमक वैसे तो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो सेंधा नमक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)