Healthy Roti in Summer: समर सीजन में गेहूं के आटे के बजाय जौ, ज्वार और रागी के आटे से बनी रोटियां खाना बेहद फायदेमंद होता है। इन तीन आटों को मिलाकर बनाई गई रोटियां ने सिर्फ पाचन को सुधारती हैं, बल्कि शरीर को नई ऊर्जा से भी भर देती हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए इन आटों से बनी रोटियां खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है। हार्ट के लिए भी ये रोटियां बेहद लाभकारी होती हैं। 

जौ, रागी और ज्वार की रोटी के 5 फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: जौ, रागी और ज्वार में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज और दस्त जैसी पाचन समस्याओं को भी दूर कर सकता है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है: इन अनाजों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं। यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Summer Laddu: गर्मी में गोंद कतीरा, अलसी से बनेगा हेल्दी लड्डू, ड्राई फ्रूट्स से बढ़ जाएगी ताकत, इस तरीके से करें तैयार

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है: जौ, रागी और ज्वार में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये खनिज रक्तचाप को कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: इन अनाजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। मुक्त कण कैंसर, हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।
ग्लूटेन मुक्त: जौ, रागी और ज्वार ग्लूटेन मुक्त अनाज हैं, जो सीलिएक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता वाले लोगों के लिए उपयुक्त हैं।

कैसे बनाएं हेल्दी रोटियां?
सामग्री
जौ का आटा - 1 कप
रागी आटा - 1 कप
ज्वार आटा - 1 कप
नमक - 1 चुटकी

हेल्दी रोटियां बनाने का तरीका
जिस तरह गेहूं की रोटी बनाते हैं उसी तरह इन तीन आटों से रोटियां तैयार करनी चाहिए। सबसे पहले एक बड़े बर्तन में जौ, रागी और ज्वार का आटा डालें और तीनों को मिक्स करें। इसके बाद आटे में एक चुटकी नमक मिलाएं। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी आटे में डालें और सॉफ्ट आटा गूंथे।

इसे भी पढ़ें: Cold Water in Summer: गर्मी में ठंडे पानी से नहाना इन लोगों की बढ़ा सकता है मुसीबत, पड़ न जाएं लेने के देने

आटा गुंथने के बाद उसकी समान अनुपात की लोइयां तोड़ें। इसके बाद प्लेन जगह पर रखकर गोल रोटियां बेल लें। इस दौरान तवे को गैस पर गर्म करें। तवा गर्म होने पर बेली रोटी तवे पर डालें और सेकें। कुछ देर बाद रोटी पलट दें। दोनों ओर से रोटी में छीटें आ जाएं तो फिर गैस की डायरेक्ट फ्लेम पर सेकें। दोनों ओर से रोटी सिकने के बाद प्लेट में उतारें। 

इसी तरह से सारे आटे की लोइयों की रोटियां तैयार कर लें। पोषण से भरपूर ये रोटिया शरीर को स्वस्थ्य रखेंगी और गर्मी में बॉडी टेम्परेचर बढ़ने नहीं देंगी। इसके साथ ही इन रोटियों का स्वाद भी काफी पसंद आएगा।