Kiwi Benefits: कीवी विदेशी फल है लेकिन इसके गुणों की वजह से ये हमारे यहां भी खूब खाया जाता है। कीवी में खट्टापन काफी ज्यादा होता है जो कि विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने की वजह से होता है। कीवी का सेवन इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। इसके साथ ही कीवी का सेवन पाचन सुधारकर दिल को हेल्दी रखता है। 

कीवी में विटामिन सी के अलावा विटामिन ई, फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कीवी खाने के 5 बड़े फायदे। 

कीवी के 5 बड़े लाभ

इम्यूनिटी बूस्टर: कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से बचाता है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: सुबह की 5 आदतें नहीं पड़ने देंगी बीमार! मेंटल हेल्थ सुधरेगी; फिट रहने के लिए इन्हें अपनाएं

दिल की सेहत के लिए अच्छा: कीवी में पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद: कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। यह मुंहासों और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है।

अच्छी नींद के लिए: कीवी में सेरोटोनिन नामक एक न्यूरोट्रांसमीटर होता है, जो नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है।
किस समय खाना है कीवी?

कीवी को दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है, लेकिन सुबह के समय खाली पेट खाने से अधिक लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Walking Benefits: 30 मिनट पैदल चलने के फायदे हैं कमाल, वजन घटाने से लेकर मेंटल हेल्थ तक में होगा सुधार

कौन नहीं खा सकता कीवी?
जिन लोगों को कीवी से एलर्जी है, उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, वारफेरिन जैसी रक्त-पतला करने वाली दवाएँ लेने वाले लोगों को कीवी खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन K होता है।   

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)