Logo
Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों में पोषण का खजाना छिपा हुआ है। इन बीजों का सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इन्हें खाने के बड़े लाभ।

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू की सब्जी पेट के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसका सेवन कई बीमारियों से बचाव में राहत देता है। कद्दू की सब्जी बनाते वक्त ज्यादातर लोग इसके बीजों को फेंक देते हैं। बता दें कि कद्दू की सब्जी की तरह ही कद्दू के बीज भी बेहद गुणकारी होते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं। 

कद्दू के बीज खराब मूड को सुधारने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा नींद की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कद्दू के बीज खाने के फायदे और इन्हें खाने के तरीके। 

कद्दू के बीज खाने के फायदे

नींद की गुणवत्ता में सुधार: कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। ये दोनों हार्मोन नींद को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Walnut Benfits: अखरोट भिगोकर खाने से सूखे मेवे की ताकत हो जाएगी दोगुनी! दिमाग होगा शार्प, मिलेंगे 4 बड़े फायदे

प्रोस्टेट हेल्थ: कद्दू के बीज में जिंक होता है, जो प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। ये पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

दिल की सेहत: कद्दू के बीज में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: कद्दू के बीज में फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

मूड को बेहतर बनाता है: कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Peanuts Benefit: रोज़ 1 चम्मच खाएं मूंगफली दाने, ब्लड शुगर आएगी काबू; दिल होगा मजबूत, 5 फायदे कर देंगे हैरान

कद्दू के बीज खाने के तरीके

  • आप कद्दू के बीजों को धोकर और सुखाकर कच्चा खा सकते हैं।
  • थोड़े से नमक और काली मिर्च के साथ कद्दू के बीजों को ओवन में भूनकर खाएं।
  • आप कद्दू के बीजों को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।
  • आप कद्दू के बीजों को अपनी स्मूदी में मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • दही में मिलाएं: आप दही में कद्दू के बीज मिलाकर भी खा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487