Diarrhea Home Remedies: मानसून सीजन वैसे तो काफी पसंद किया जाता है, लेकिन इस सीजन में उल्टी, दस्त के मामले काफी बढ़ जाते हैं। दरअसल, बारिश के दिनों में पानी खराब आने की वजह से डायरिया के केस बढ़ने लगते हैं। कंटेमिनेटेड वाटर से पेट का संक्रमण होने लगता है और इसका नतीजा उल्टी, दस्त के तौर पर देखा जाता है। आप भी अगर उल्टी, दस्त के शिकार हो चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इन होम रेमेडीज की मदद से इन मौसमी बीमारियों को काबू में किया जा सकता है। 

दस्त होने पर शरीर से पानी और खनिज पदार्थों की कमी हो जाती है। इसके चलते वीकनेस और कई बार गंभीर स्थिति पैदा होने लगती है। ऐसे में यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो इन परेशानियों से निजात दिला सकते हैं। 

दस्त के लिए 5 होम रेमेडीज़

पानी का पर्याप्त सेवन: उल्टी, दस्त के कारण शरीर से पानी की कमी हो जाती है। इसलिए नियमित रूप से पानी पीते रहें। आप नारियल पानी, छाछ या ओआरएस भी पी सकते हैं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है।

इसे भी पढ़ें: Vaccination: बच्चों के लिए वैक्सीनेशन है बेहद ज़रूरी, डॉक्टर से जानें बच्चे को कब कौन सा टीका लगवाएं?

दही: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। आप दही में थोड़ा सा जीरा या धनिया पाउडर मिलाकर खा सकते हैं। इससे राहत मिलेगी।

चावल का पानी: चावल का पानी पेट की गर्मी को शांत करता है। इसका सेवन करने से दस्त को कम करने में मदद मिल सकती है। आप चावल का पानी दिन में कई बार पी सकते हैं।

केला: केले में पोटैशियम होता है जो शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह दस्त को कम करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Papaya Benefits: सुबह खाली पेट पपीता खाएंगे तो घटने लगेगा वज़न! हड्डियां भी होंगी मजबूत, बड़े फायदे जानें

अदरक का सेवन: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-इम्यून गुण होते हैं जो पेट के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप अदरक की चाय पी सकते हैं या थोड़ा सा अदरक अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)