Home Remedies: पेट में गैस बनना और ब्लोटिंग एक कॉमन परेशानी है। कई बार ज्यादा मसालेदार चीजें खाने या फिर ओवर ईटिंग की वजह से इस तरह की परेशानी घर कर सकती है। पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते हैं। 

गैस और ब्लोटिंग एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। ये पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हैं जो अक्सर खान-पान की गलत आदतों, तनाव या कुछ खाद्य पदार्थों के कारण होती हैं। गैस और ब्लोटिंग से राहत दिलाने में कुछ घरेलू नुस्खे मदद कर सकते हैं।

5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम

अजवाइन का पानी: अजवाइन को पानी में उबालकर इसका सेवन करने से पेट की गैस और ब्लोटिंग में आराम मिलता है। अजवाइन पाचन को बेहतर बनाने और पेट को शांत करने में मदद करता है।

जीरा पानी: जीरा पानी भी गैस और ब्लोटिंग के लिए एक प्रभावी उपाय है। जीरा पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है और पेट की मांसपेशियों को आराम देता है।

इसे भी पढ़ें: Lungs Health: फेफड़े मजबूत बना देंगे 5 सुपरफूड! लंग्स को करेंगे डिटॉक्स; इस तरीके से करें इस्तेमाल

हींग: हींग एक प्राकृतिक एंटीस्पस्मोडिक है जो पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और गैस को कम करता है। आप हींग को थोड़े से पानी के साथ ले सकते हैं या इसे अपने भोजन में मिला सकते हैं।

दही: दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। दही खाने से गैस और ब्लोटिंग से राहत मिल सकती है।

अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आप अदरक की चाय पी सकते हैं या इसे अपने भोजन में मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Nails Health: 4 वजहों से सफेद पड़ने लगते हैं नाखून, सेहत के लिए खड़ी कर सकते हैं परेशानी, जानें ऐसा क्यूं

अन्य उपयोगी सुझाव

फाइबर युक्त आहार लें: फाइबर पाचन में मदद करता है और कब्ज को रोकता है।
धीरे-धीरे खाएं: जल्दी-जल्दी खाने से पेट में गैस बन सकती है।
कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से बचें: ये पेय पदार्थ पेट में गैस पैदा करते हैं।
तनाव कम करें: तनाव भी गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है।
पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं: पानी पाचन में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)