Loose Motions: बारिश का मौसम वैसे तो बहुत से लोगों को पसंद होता है, लेकिन इस सीजन में थोड़ी सी भी लापरवाही मुसीबत पैदा कर सकती है। मौसम में बदलाव और प्रदूषित पानी के चलते कई लोग लूज मोशन जैसी परेशानियों का सामना करने लगते हैं। लूज मोशन होने पर शरीर का पानी तेजी और पोषक तत्व तेजी से कम होने लगते हैं, जिसके चलते बॉडी कमजोर हो जाती है। 

लूज मोशन होने पर कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इस परेशानी को काबू में किया जा सकता है। लूज मोशन के दौरान पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं लूज मोशन में किन चीजों को खाना फायदेमंद हो सकता है। 

लूज मोशन में खाएं 5 चीजें

दही - लूज मोशन यानी दस्त लगने की समस्या में दही एक बेहतरीन फूड ऑप्शन है। दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो गट हेल्थ को सुधारते हैं। दही खाने से पाचन तंत्र में सुधार आता है। 

इसे भी पढ़ें: Fenugreek Benefits: छोटे-छोटे बीजों वाला पीला मसाला है जबरदस्त, 5 समस्याओं में दिलाता है आराम, जानें इन्हें

केला - दही के अलावा केला खाना भी लूज मोशन की समस्या में लाभकारी होता है। आप दही और केले को साथ में भी खा सकते हैं। केल में पोटैशियम पाया जाता है जो कि लूज मोशन की वजह से बॉडी से निकलने वाले फ्लूड की भरपाई करता है। 

इलायची - दस्त लगने पर बहुत से लोग इलायची खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, इलायची में डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, आयरन समेत ढेरों पोषक तत्व होते हैं। इन्हें खाने से डाइजेशन में सुधार आता है और पेट की जलन से राहत मिलती है। 

नींबू पानी - विटामिन सी से भरपूर नींबू पानी इम्यूनिटी बूस्टर हेल्थ ड्रिंक है। लेमन वाटर में नमक और चीनी मिलाकर पीने से ये बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है। नींबू पानी पीने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: नसों में जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल? इस साबुत अनाज का पानी पिएं, फायदे देख हो जाएंगे हैरान

जायफल - पेट संबंधी समस्याओं में जायफल का सेवन भी लाभ देता है। पेट दर्द, ऐंठन जैसी परेशानियों में जायफल का सेवन करना चाहिए। दस्त लगने पर जायफल पाउडर को शहद के साथ खाने से लाभ मिलता है। इससे दस्त बंद होते हैं और गैस की परेशानी दूर होती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)