Logo
How to Get Rid of Cockroaches: मानसून सीजन में घरों में कीड़े-मकोड़े और कॉकरोच नजर आने लगते हैं। कुछ घरेलू उपायों से इन्हें दूर भगाया जा सकता है।

How to Get Rid of Cockroaches: बारिश के दिनों में किचन में अक्सर कॉकरोच नजर आने लगते हैं। इसके साथ ही घर के कई हिस्सों में कीड़े-मकोड़े हो जाते हैं। ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकते हैं। बाजार में कई तरह के कैमिकल कॉकरोच और कीड़े भगाने का दावा करते हैं। हालांकि कुछ छोटे-छोटे घरेलू उपाय भी आपको इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं। 

कॉकरोच दूर भगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में इनके इस्तेमाल के बजाय घर में आसानी से मिलने वाली चीजों का उपयोग करना ज्यादा लाभकारी हो सकता है। 

कीड़े, कॉकरोच भगाएंगे 5 तरीके

तेजपत्ता - भारतीय भोजन में तेजपत्ता का अहम योगदान होता है। ये खाने का जायका पूरी तरह से बदल देता है। तीखी गंध वाला तेजपत्ता कॉकरोच और कीड़ों को दूर भगाने वाला होता है। इसकी तेज स्मेल को कॉकरोच और कीड़े-मकोड़े सहन नहीं कर पाते हैं और उस जगह के आसपास भी नहीं आते हैं, जहां तेजपत्ता होता है। 

इसे भी पढ़ें: How to Get Rid of Ants: बारिश में निकल रही हैं लाल-काली चींटियां, 5 तरीकों से पाएं छुटकारा, दोबारा नज़र नहीं आएंगी

बोरिक पाउडर - बोरिक पाउडर कॉकरोच को दूर भगाने का एक आसान तरीका है। आटे में बोरिक पाउडर को मिलाकर उसकी गोलियां बना लें। इन गोलियों को उन जगहों पर रख दें, जहां कॉकरोच और कीड़े निकलते हैं। इन्हें रखने के बाद उन जगहों से कीड़े और कॉकरोच गायब हो जाएंगे। 

बेकिंग सोडा - ज्यादातर रसोई में बेकिंग सोडा आसानी से मिल जाता है। बेकिंग सोडा कॉकरोच के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं है। एक कप पानी में बेकिंग सोडा और थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इस पानी को उन जगहों पर डालें जहां पर कॉकरोच होते हैं। इससे कॉकरोच भाग जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Mehndi Kaise Lagaye: बालों में मेहंदी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलतियां, ऐसे लगाएंगे तो मिलेगा भरपूर फायदा

केरोसिन - केरोसिन की गंध काफी तेज होती है। आपके घर में केरोसिन हो तो उसकी कुछ बूंदें रसोई और घर के कोनों में डालें। इसकी तेज स्मैल की वजह से न ही कॉकरोच और न ही कीड़े उन जगहों पर आने की कोशिश करेंगे। 

लौंग - तेजपत्ता की तरह ही लौंग भी कॉकरोच और कीड़ों को दूर भगाने में असरदार होती है। इसका उपयोग करने के लिए लौंग को किचन के कोनों और उन जगहों पर रख दें, जहां से कॉकरोच और कीड़े निकलते हैं। ये घरेलू नुस्खा काफी असरदार हो सकता है। 

5379487