High Blood Pressure: आजकल की लाइफस्टाइल ने कई बीमारियों को कॉमन कर दिया है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी उनमें से एक है। हर तीसरा शख्स हाई बीपी की परेशानी से जूझता दिखाई देता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मेडिकेशन के अलावा किचन के मसाले भी कारगर साबित हो सकते हैं। जी हां, खाने का स्वाद बढ़ाने वाले किचन के कुछ मसालों में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो ब्लड प्रेशर को घटाने का काम करते हैं। 

आप अगर नेचुरल तरीकों से ब्लड प्रेशर को काबू में रखना चाहते हैं तो किचन के मसालों का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 मसालों के बारे में जो बेहद लाभकारी हो सकते हैं। 

5 मसाले काबू करेंगे ब्लड प्रेशर

दालचीनी (Cinnamon)
क्यों है फायदेमंद: दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है।
कैसे उपयोग करें: आप दालचीनी को चाय, कॉफी या दही में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

लहसुन (Garlic)
क्यों है फायदेमंद: लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके रक्त प्रवाह को सुचारू बनाता है।
कैसे उपयोग करें: आप लहसुन को कच्चा, पका हुआ या पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Tea And Cigarette: चाय के साथ सिगरेट पीने की आदत कर देगी गंभीर बीमार! 5 बड़ी परेशानियों को देगी दावत

अदरक (Ginger)
क्यों है फायदेमंद: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है।
कैसे उपयोग करें: आप अदरक को चाय, सूप या खाने में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

धनिया (Coriander)
क्यों है फायदेमंद: धनिया में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है।
कैसे उपयोग करें: आप धनिया को पाउडर के रूप में या ताजा धनिया के पत्तों के रूप में भोजन में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी (Turmeric)
क्यों है फायदेमंद: हल्दी में कुरकुमिन नामक एक यौगिक होता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को सूजन से बचाता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है।
कैसे उपयोग करें: आप हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं या इसे सब्जियों और दालों में मिलाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Eye Infection: आंखें लाल होकर खुजली हो रही है? 2 चीजें पानी में मिलाकर धोएं Eyes, मिलेगी राहत

इन मसालों को सेवन के तरीके

चाय: दालचीनी, अदरक और लहसुन की चाय बनाकर पिएं।
खाना पकाने: सब्जियों, दालों और सूप में इन मसालों का उपयोग करें।
सलाद ड्रेसिंग: सलाद ड्रेसिंग में इन मसालों को मिलाएं।
स्मूदी: स्मूदी में इन मसालों को मिलाकर पीएं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)