Insomnia Treatment: जिंदगी की भागदौड़ ने हमारी लाइफस्टाइल पर सबसे ज्यादा असर डाला है। इसका नतीजा है कि बहुत से लोग अब नींद न आने की समस्या से जूझने लगे हैं। कम उम्र में ही अनिद्रा की शिकायत बढ़ने लगी है। लंबे वक्त में नींद न आने की समस्या कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं पैदा कर सकती है। 

नींद न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें तनाव, चिंता, खराब खानपान आदि शामिल हैं। आप भी इस तरह की परेशानी का सामना अगर कर रहे हैं तो कुछ नेचुरल तरीके नींद न आने की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

5 नेचुरल तरीके आएंगे काम

शाम को हल्का भोजन करें: सोने से कुछ घंटे पहले हल्का भोजन करें। भारी या तले हुए खाने से बचें। कैफीन और शराब का सेवन शाम को न करें।

योग और ध्यान: योग और ध्यान तनाव कम करने में मदद करते हैं और नींद को बेहतर बनाते हैं। आप शवासन, अनुलोम-विलोम आदि आसान योगासन कर सकते हैं।

गर्म दूध: गर्म दूध में हल्दी या शहद मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड नींद लाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Ajwain Benefits: कमजोर डाइजेशन है तो खाएं अजवाइन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट, 5 घरेलू नुस्खे हैं असरदार

कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो तनाव कम करते हैं और नींद को बेहतर बनाते हैं। सोने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय पी सकते हैं।

अंधेरे कमरे में सोएं: सोते समय कमरे को पूरी तरह अंधेरा रखें। रोशनी नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करती है।

इसे भी पढ़ें: Sunflower Seeds: वजन घटाकर दिल मजबूत बनाते हैं ये बीज, स्किन में लाते हैं ग्लो, कमाल के हैं 5 फायदे

अन्य उपयोगी टिप्स
नियमित व्यायाम करें: लेकिन सोने से पहले व्यायाम न करें।
स्मार्टफोन और लैपटॉप का इस्तेमाल कम करें: इनसे निकलने वाली नीली रोशनी नींद को प्रभावित करती है।
गर्म पानी से नहाएं: गर्म पानी से नहाने से शरीर को आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है।
एक निश्चित समय पर सोएं और उठें: इससे आपके शरीर की जैविक घड़ी सेट हो जाती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)