Natural Way to Reduce Bad Cholesterol: शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए हार्ट का हेल्दी रहना बेहद जरूरी होता है। हमारे शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो ये दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाने वाला होता है। गंदे कोलेस्ट्रॉल की रेंज ज्यादा हाई होने पर ये हार्ट अटैक, स्ट्रोक की वजह बनता है। कोलेस्ट्रॉल को दवाओं के जरिये कम किया जाता है, आप चाहें तो कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाकर भी बैड कोलेस्ट्रॉल को घटा सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के टिप्स

हेल्दी डाइट - बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में लाइफस्टाइल और खान-पान अहम भूमिका निभाता है। कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो डाइट में फाइबर रिच फूड्स जैसे जई, फलियां, खट्टे फल, स्प्राउट्स, गाजर और हरी सब्जियों का सेवन करें। वेबएमडी के मुताबिक ट्रांस फैट बढ़ाने के लिए जैतून का तेल, एवोकाडो, नट्स को खाएं। लहसुन और सैल्मन, सार्डिन, मैकेरल मछलियों का सेवन करें। 

एक्सरसाइज़ - हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है। रेगुलर एक्सरसाइज़ बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद करती है। साइकिल चलाना, जॉगिंग, स्वीमिंग जैसी एक्सरसाइज़ आपकी सेहत में काफी सुधार ला सकती हैं। 

वेट कंट्रोल - वजन बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह की बीमारियों के आने का खतरा पैदा हो जाता है। इसके लिए संतुलित आहार और सही व्यायाम अपनाकर वजन को कंट्रोल करें। इससे कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद मिलेगी। 

शराब, सिगरेट - आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अगर बढ़ा हुआ आया है तो सिगरेट और शराब को छोड़ना मुनासिब होगा। ये दोनों ही चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लाइसराइड के लेवल को बढ़ाने का काम करती है। 

हल्दी, प्याज अर्क - शरीर में बढ़ रहे खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो हल्दी और प्याज के अर्क का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। इनमें मौजूद हेल्दी कंपाउड इसे घटाने का काम करते हैं।