Logo
Parenting Tips: बढ़ती उम्र में बच्चों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। कई बच्चे डांट और मार से बचने के लिए झूठ बोलना सीख जाते हैं। पैरेंट्स कुछ तरीके अपनाकर इस गंदी आदत को छुड़ा सकते हैं।

Parenting Tips: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा सबसे अलग दिखे। हमेशा सच बोले और सफलता हासिल करे। हर पैरेंट्स की ये जिम्मेदारी बन जाती है कि वो अपने बच्चे को सच बोलना सिखाएं। कई कारण होते हैं जिसकी वजह से कई बार बच्चे झूठ बोलना शुरू कर देते हैं। बच्चों की इन आदतों पर ध्यान न दिया जाए तो ये काफी बढ़ सकती है और बच्चे बात-बात पर झूठ बोलना शुरू कर सकते हैं।

आपको अगर महसूस होने लगे कि आपका बच्चा झूठ बोलना शुरू कर चुका है तो उसे डांटने या मारने के बजाय कुछ आसान तरीकों से उसकी ये गंदी आदत छुड़ाएं। 

बच्चे की झूठ बोलने की आदत 5 तरीके से छुड़ाएं

गलती होने पर डांटें नहीं - ज्यादातर बच्चे डांट या मार के डर से झूठ बोलने लगते हैं। कई घरों में देखा जाता है कि पैरेंट्स बच्चे के साथ काफी सख्ती से पेश आते हैं। छोटी-छोटी गलतियों पर भी बच्चे को डांट या मार का डर बना रहता है। इसके चलते बच्चे इससे बचने के लिए झूठ बोलना शुरू कर देते हैं। ऐसे में गलती होने पर कभी भी बच्चे को डांटे या मारे नहीं, बल्कि उसे प्यार से समझाएं। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: 5 तरीकों से बच्चों को सिखाएं अनुशासन का पाठ, उम्र बढ़ने के साथ संस्कारी बनेगा चाइल्ड

बच्चों के सामने झूठ न बोलें - बच्चे वही सीखते हैं जो उनके मां-बाप उनके सामने करते हैं। आप अगर चाहते हैं कि आपका बच्चा कभी झूठ न बोले तो आप भी उसके सामने कभी कोई ऐसा काम न करें या बात न कहें जो कि झूठ पर आधारित हो। बच्चा आपको झूठ बोलते देखकर खुद भी झूठ बोलना सीख सकता है। 

सच बोलने को दें बढ़ावा - आपका बच्चा अगर झूठ बोलता है तो उसे झूठ बोलने के नुकसान के बारे में समझाएं। उसे बताएं कि सच बोलने के क्या फायदें है और झूठ बोलने के क्या नुकसान। बच्चा अगर अपनी गलती खुद स्वीकार करे तो उसके सच बोलने पर उसे डांटें नहीं बल्कि उसकी तारीफ करें, जिससे भविष्य में बच्चा सच बोलने से नहीं डरेगा। 

ईमानदारी के महत्व को समझाएं - अपने बच्चे को समझाएं कि ईमानदारी कितनी महत्वपूर्ण है। आप कहानियों, किस्सों या उदाहरणों का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। बच्चों को सिखाएं कि गलती करना ठीक है, लेकिन झूठ बोलना नहीं। अपने बच्चे के साथ खुले और ईमानदार संवाद बनाए रखें। उन्हें बताएं कि आप उनसे हमेशा बात करने के लिए तैयार हैं, चाहे उन्होंने कुछ भी किया हो।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: दिन पर दिन जिद्दी होता जा रहा है आपका बच्चा, 5 पैरेंटिंग टिप्स अपनाएं, सीख जाएगा अनुशासन

धैर्य रखकर दें समझाइश - बच्चा अगर बात-बात पर झूठ बोलने लगा है तो उसमें एकदम से बदलाव नहीं हो सकता है। पैरेंट्स होने के नाते आपको इस बात का ध्यान रखना होगा। आप धैर्य रखें और धीरे-धीरे समझाइश देते हुए बच्चे को इस गंदी आदत से दूर करें। बच्चे के सामने रोल मॉडल बने। अगर जरूरत महसूस हो तो काउंसलर की मदद भी ली जा सकती है। 

5379487