Parenting Tips: हर पैरेंट्स की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा दुनिया का सफल इंसान बनें। इसके साथ ही वे उसे समाज के लिए बेहतर शख्सियत भी बनाना चाहते हैं। बच्चा भविष्य में बेहतर तरीके से जिंदगी जिए, इसकी नींव बचपन से ही डालनी जरूरी होती है। बच्चों को सही उम्र में दी गई सही सीख उन्हें जीवनभर मदद करती है। ये पैरेंट्स की जिम्मेदारी बन जाती है कि बच्चों को सही आदतें डालें, जिससे वे जीवन के हर लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर सकें। 

5 पैरेंटिंग टिप्स करें फॉलो

सेल्फ स्टीम - हर बच्चा शुरुआती दुनिया को अपने मां-पिता की नजर से देखता है। दुनिया कैसी है ये बताने की जिम्मेदारी पैरेंट्स की होती है। पैरेंट्स की ये ड्यूटी होती है कि वे अपने बच्चे में आत्म-स्वाभिमान की भावना को डालें। उन्हें सही-गलत के बीच का अंतर समझाएं।

अनुशासन - बच्चों के प्रति प्यार जताना जितना जरूरी होता है, उन्हें अनुशासन में रखना भी उतना ही अहम होता है। खासतौर पर टीनएनज में बच्चे को अनुशासन सिखाना बेहद जरूरी है। यही वो उम्र है जो कि बच्चे का भविष्य निर्माण कर सकती है। इस उम्र में सीखा गया अनुशासन का पाठ बच्चे को जिंदगीभर काम आएगा। 

रोल मॉडल - बच्चे अपने पैरेंट्स से काफी चीजें सीखते हैं वो आपसे अच्छाई सीखते हैं तो आपकी बुराई भी सीखेंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके रोल मॉडल बनें। बच्चों के सामने आपका बर्ताव उन्हें वैसा ही भविष्य में करने की सीख देगा। दूसरों के प्रति आपका व्यवहार, सही-गलत चीजों पर आपकी राय बच्चे की समझ को विकसित करने में मदद करती है। 

सामाजिक मेल-जोल - बच्चा सफल इंसान बनने के साथ बेहतर इंसान भी बने, इसके लिए जरूरी है कि आप उसे सामाजिक मेल-जोल भी सिखाएं। उसे बताएं कि हमारे आसपास लोगों से हमारा मेलजोल होना कितना जरूरी है। हर इंसान की अहमियत करने की सीख दें और बच्चे में छोटा या बड़ा होने की भावना को पैदा होने से रोकें। इससे भविष्य में रिश्तों की समझ और सहेजने की आदत बच्चे में पैदा होगी। 

समय दें - कई बार आप बच्चे को कुछ सिखाते हैं तो वो सीखता है और कई बार आप अनजाने में ही उसे कई सीख दे देते हैं। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे के लिए पर्याप्त समय निकालें। आपका समय बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। उसके साथ इमोशनल बॉन्ड को और भी मजबूत करें, जिससे वो अपनी परेशानी या मन की उलझन को आपसे साझा कर सके।